बंधक बनाकर घर में धुलवाए जा रहे थे बर्तन, 245 दिनों बाद हमास की कैद से छुड़ाई गई इजरायली महिला

इजरायल की महिला नोआ को 245 दिनों बाद हमास की कैद से छुड़ाया गया. इजरायल में हमले के बाद नोआ को हमास ने बंधक बना लिया था.

Advertisement
Read Time: 2 mins

7 अक्टूबर 2023 को हमास ने इजरायल में हमला कर वहां के सैकड़ों लोगों को बंदी बना लिया था. जिसके बाद इजरायल ने हमास के खात्मे की कसम खा ली. इस दौरान बंधक बनाए गए लोगों के रेस्क्यू की भी मशक्कत जारी रही. अब इजरायली नागरिक नोआ अर्गामनी को इजरायली रक्षा बलों ने छुड़ा लिया है. नोआ 26 साल की है. उन्हें करीब 245 दिनों तक हमास ने बंधक बनाकर रखा था. इस रेस्क्यू में नोआ के अलावा तीन अन्य बंधकों एंड्री कोज़लोव, अल्मोग मीर जान और श्लोमी ज़िव को भी छुड़ाया गया.

म्यूजिक फेस्ट से नोआ को दोस्तों संग बनाया गया बंधक

इजरायल में जिस दिन हमास ने हमला किया था, तब नोआ अर्गामनी, अल्मोग मीर जान, एंड्री कोजलोव और श्लोमी जिव नोवा म्यूजिक फेस्ट में थे, जहां से उन्हें बंधक बना लिया गया. नोआ अर्गामनी को जहां से बचाया गया, वहीं अल्मोग मीर जान, एंड्री कोज़लोव और श्लोमी ज़िव को एक अलग अपार्टमेंट से बचाया गया. नोआ अर्गामनी के अपहरण वाले वीडियो ने दुनियाभर में काफी सुर्खियां बटोरी.

नोआ ने कैंसर से जूझ रही अपनी मां से लंबे वक्त बाद की मुलाकात

नोआ को बंदूकधारियों द्वारा भगाते हुए देखा गया, इस दौरान वह चिल्ला रही थी, "मुझे मत मारो! नहीं, नहीं, नहीं." साथ ही उसके प्रेमी एवी नाथन से भी दुर्व्यवहार किया गया. नोआ को छुड़ाने के बाद तेल अवीव के एक अस्पताल में ले जाया गया, जहां वह अपनी मां से मिल पाई, जिसका वहां कैंसर का इलाज चल रहा है. एक इज़राइली समाचार चैनल  से बात करते हुए अर्गामनी ने कहा कि उसे यकीन था कि अपहरण के बाद गाजा में भीड़ द्वारा उसे मार दिया जाएगा.

नोआ से बंधकर बनाकर धुलवाए गए बर्तन

नोआ अर्गामनी ने कहा कि उसे पिछले आठ महीनों में उसे चार अलग-अलग स्थानों पर बंदी बनाकर रखा गया था, और आखिरी जगह जहां पर नोआ जिस परिवार के साथ वह रुकी थी, वहां उससे बर्तन धुलवाए गए थे.

Featured Video Of The Day
Bihar में Vaishali के एक गांव की कहानी, महिलाओं की हिम्मत बनी प्रेरण, पाठ्यक्रम में शामिल
Topics mentioned in this article