इजरायली एयर फोर्स ने लेबनान में शुरू की बमबारी, जानें हमले की वजह

हिजबुल्‍लाह ने शनिवार को मजदल शम्‍स शहर में रॉकेट से हमला किया. इस हमले में इजरायल में 12 लोगों की मौत हो गई और करीब 30 लोग घायल बताए जा रहे हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

इजरायल की एयरफोर्स ने लेबनान पर बमबारी शुरू कर दी है. इससे पहले हिजबुल्‍लाह ने इजरायल पर ताबड़तोड़ रॉकेट दागे थे, इस घातक रॉकेट हमले से इजरायल में 12 लोगों की मौत हो गई है और कई लोग घायल भी हुए हैं. हमले के बाद से ही इजरायल की सेना ने कहा था कि वह हिजबुल्‍लाह को जवाब देने के लिए तैयार है. हमले के दौरान इजरायल पर हिजबुल्‍लाह ने ताबड़तोड़ रॉकेट दागे हैं. इजरायल डिफेंस फोर्सेज के मुताबिक, हिजबुल्‍लाह ने इजरायल पर 40 रॉकेट दागे हैं. हमले के बाद ही इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह के खिलाफ 'जवाबी कार्रवाई' करने की बात कह दी थी.

इजरायल ने क्यों लेबनान में की बमबारी

लेबनान के सशस्‍त्र समूह हिजबुल्‍लाह ने इजरायल को निशाना बनाया था. हिजबुल्‍लाह ने शनिवार को मजदल शम्‍स शहर में रॉकेट से हमला किया. इस हमले में इजरायल में 12 लोगों की मौत हो गई और करीब 30 लोग घायल बताए जा रहे हैं.  इस हमले में इजरायल पर हिजबुल्‍लाह ने ताबड़तोड़ रॉकेट दागे. इजरायल डिफेंस फोर्सेज के मुताबिक, हिजबुल्‍लाह ने इजरायल पर 40 रॉकेट दागे थे. यह हमला गोलन हाइट्स में मजदल शम्‍स की एक फुटबॉल मैदान पर हुआ, जिसमें 12 युवाओं की मौत हो गई. इजरायल की सेना ने इसे "7 अक्टूबर के बाद इजरायली नागरिकों पर सबसे घातक हमला" बताया. सेना ने कहा कि हिजबुल्लाह ने घातक रॉकेट दागे, जिसमें 10 से 20 साल की उम्र के युवाओं की मौत हो गई. दक्षिणी लेबनान पर शनिवार को इजरायल ने हमला किया था, जिसमें हिजबुल्‍लाह के चार लड़ाकों की मौत हो गई थी. माना जा रहा है कि हिजबुल्‍लाह ने अपने लड़ाकों का बदला लेने के लिए रॉकेट हमले को अंजाम दिया है. 

हिजबुल्‍लाह ने शनिवार को मजदल शम्‍स शहर में रॉकेट से हमला किया. इस हमले में इजरायल में 12 लोगों की मौत हो गई और करीब 30 लोग घायल बताए जा रहे हैं.  इस हमले में इजरायल पर हिजबुल्‍लाह ने ताबड़तोड़ रॉकेट दागे.

हिजबुल्लाह ने इजरायल में हमले पर क्या कहा

हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने लेबनान के एक गांव पर इजरायली हमलों के जवाब में गोलान हाइट्स में एक सैन्य अड्डे पर हमला किया था. हिजबुल्लाह के मुख्य प्रवक्ता मोहम्मद अफीफ ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि समूह "मजदल शम्स पर हमला करने से साफ इनकार करता है." मुख्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगरी ने पत्रकारों से कहा कि "हिजबुल्लाह झूठ बोल रहा है." उन्होंने कहा कि मारे गए सभी 10 लोगों की उम्र 10 से 20 वर्ष थी और 20 से अधिक लोग घायल हुए हैं.

Advertisement

इजरायल ने फुटबॉल मैदान पर हमले पर कही ये बात

इज़रायली सेना ने शनिवार को एक बयान में कहा कि उसके पास मौजूद खुफिया जानकारी के अनुसार, "मजदल शम्स की ओर रॉकेट लॉन्च हिजबुल्लाह आतंकवादी संगठन द्वारा किया गया था." इस बयान में ये भी कहा गया है, "मजदल शम्स में एक फ़ुटबॉल मैदान पर रॉकेट लॉन्च के पीछे हिज़्बुल्लाह आतंकवादी संगठन का हाथ है, जिसके कारण बच्चों सहित कई नागरिक हताहत हुए."

Advertisement

Featured Video Of The Day
Caste Census: जाति जनगणना कराएगी सरकार, अब उम्मीदें हजार | NDTV India