Advertisement

इजरायल की पूर्वी राफा पर हमले की तैयारी, लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील

हमास ने केरेम शलोम क्रॉसिंग पर हमला किया, हमले में तीन इजरायली सैनिकों की मौत हो गई. जिसके बाद इजरायल की तरफ से जवाबी कार्रवाई की तैयारी की जा रही है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर

इजरायल पूर्वी राफा (East Rafah) पर हमले की तैयारी कर रहा है. ऐसे में इजरायल की तरफ से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की गई है. हमास ने केरेम शलोम क्रॉसिंग पर हमला किया, हमले में तीन इजरायली सैनिकों की मौत हो गई. जिसके बाद इजरायल की तरफ से जवाबी कार्रवाई की तैयारी की जा रही है. आईडीएफ की तरफ से कहा गया कि राफा में ये हमला सीमित तरीके से किया जाएगा.

हमासे के हमले के बाद इजरायल ने चेकपोस्ट बंद कर दिया. गाजा युद्ध पर अप्रत्यक्ष बातचीत का एक और दौर रविवार को मिस्र की राजधानी काहिरा में समाप्त हो गया. इसके बाद हमास के प्रतिनिधि अपने नेतृत्व से परामर्श के लिए कतर जाने वाले हैं. हमास प्रतिनिधिमंडल ने मध्यस्थों के प्रस्तावों पर प्रतिक्रिया दी थी और मिस्र व कतर के प्रतिनिधियों के साथ उन पर चर्चा की थी. संगठन के अनुसार, प्रतिनिधिमंडल ने रविवार शाम को काहिरा छोड़ने और कतर में संगठन के नेताओं से परामर्श करने की योजना बनाई है.

Advertisement

गाजा में महीनों से चल रहे संघर्ष का हल निकालने के लिए बातचीत का नया दौर शनिवार को शुरू हुआ था. इजरायल ने कोई प्रतिनिधिमंडल नहीं भेजा था. दरअसल, सरकार इंतजार करना और यह देखना चाहती थी कि क्या हमास मध्यस्थों के लेटेस्ट प्रस्ताव को स्वीकार करेगा, जिसमें अमेरिका भी शामिल है. इसमें इजरायल और हमास के बीच एक बहु-स्तरीय समझौते की परिकल्पना की गई है.

नवंबर में एक संक्षिप्त युद्धविराम के बाद संघर्ष के समाधान के लिए बातचीत महीनों से रुकी हुई है, जिसमें प्रगति की कमी के लिए इजरायल और हमास को दोषी ठहराया गया है. हमास ने रविवार को एक बयान में इस बात पर जोर दिया कि वह बातचीत सकारात्मक भावना और जिम्मेदारी से कर रहा है. वहीं नेतन्याहू ने फिर से अपना रुख दोहराया, उनका कहना है कि देश गाजा में युद्ध तब तक जारी रखेगा जब तक कि उसके सभी उद्देश्य हासिल नहीं हो जाते.

ये भी पढ़ें : "बॉर्डर पर भारत कर रहा विकास, इसीलिए चीन के साथ है तनाव" : केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू

ये भी पढ़ें : "धर्मनिरपेक्षता का मतलब यह नहीं है कि आप अपने ही धर्म को नकार दें": कटक में बोले एस जयशंकर 

Advertisement
Featured Video Of The Day
NEET UG Exam 2024: Supreme Court में NEET पेपर लीक पर कैसे लग गई याचिकाओं की बाढ़? | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: