एलन मस्क आज इजरायली PM बेंजामिन नेतन्याहू से करेंगे मुलाकात: रिपोर्ट

इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने 18 सितंबर को कैलिफोर्निया में एलन मस्क (Israel PM Netanyahu Meet Elon Musk) से मुलाकात कर एक्स पर यहूदी विरोधी सामग्री के प्रसार को लेकर स्वतंत्र अभिव्यक्ति की रक्षा करने और नफरत फैलाने वाले भाषण से लड़ने के बीच संतुलन बनाने की अपील की थी.

विज्ञापन
Read Time: 25 mins
आज इजरायली पीएम ने मिलेंगे एलन मस्क (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

इजरायल-गाजा के बीच चल रहे संघर्ष के बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के मालिक एलन मस्क (Elon Musk To Meet Israeli Pm Netanyahu) सोमवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग से मुलाकात करेंगे. रॉयटर्स के मुताबिक मस्क की मुलाकात ऐसे समय में हो रही है जब उन्होंने हालही में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यहूदी विरोधी नफरत को बढ़ावा देने का आरोप लगाया था. ये जानकारी चैनल 12 ने रविवार को दी.एक इजरायली सूत्र ने मस्क की यात्रा की पुष्टि की.

ये भी पढ़ें-"वो एक भयानक आघात...", हमास द्वारा रिहा की गई 4 वर्षीय अमेरिकी बच्ची को लेकर राष्ट्रपति बाइडन ने कहा

आज मस्क और नेतन्याहू की मुलाकात

इजरायली पीएम से मुलाकात को लेकर एलन मस्क का कोई भी बयान सामने नहीं आया है. इस पर टेस्ला और एक्स के प्रवक्ता का ने भी कोई टिप्पणी नहीं की. एलन मस्क की यात्रा ऐसे समय में हो ही है, जब गाजा इजरायल और हमास के बीच एक समझौते के तहत चार दिन का युद्धविराम कर रखा है. 

Advertisement

यहूदी विरोधी भावना के खिलाफ-मस्क

इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने 18 सितंबर को कैलिफोर्निया में एलन मस्क से मुलाकात की थी. उनसे एक्स पर यहूदी विरोधी सामग्री के प्रसार को लेकर स्वतंत्र अभिव्यक्ति की रक्षा करने और नफरत फैलाने वाले भाषण से लड़ने के बीच संतुलन बनाने की अपील की थी. वहीं मस्क ने इसके जवाब में कहा था कि वह यहूदी विरोधी भावना के खिलाफ हैं. वह नफरत और संघर्ष को बढ़ावा देने वाली ऐसी किसी भी चीज के खिलाफ है." उन्होंने अपने पिछले बयानों को दोहराते हुए कहा था कि एक्स नफरत भरे भाषण को बढ़ावा नहीं देगा.

Advertisement

एक पोस्ट को सपोर्ट करने के बाद हुई मस्क की आलोचना

नेतन्याहू की कैलिफोर्निया यात्रा के दौरान, युद्ध से पहले, करीब 200 लोगों ने नेतन्याहू सरकार द्वारा इजरायली अदालतों की शक्तियों पर अंकुश लगाने की कोशिशों का विरोध किया था. ये लोग टेस्ला की कैलिफ़ोर्निया फ़ैक्टरी के बाहर इकट्ठा हुए थे, जहां एक बैठक हुई थी. इसके बाद 15 नवंबर को एलन मस्क ने एक्स पर उस पोस्ट से सहमति जताई, जिसमें झूठा दावा किया गया था कि यहूदी लोग गोरे लोगों के खिलाफ नफरत फैला रहे थे. मस्क के इस बयान की चौतरफा आलोचना हुई थी. व्हाइट हाउस ने भी मस्क के बयान की निंदा करते हुए इसे "यहूदी विरोधी और नस्लवादी घृणा का घृणित प्रचार" कहा, जो "अमेरिकियों के रूप में हमारे मूल मूल्यों के खिलाफ है."

Advertisement

मस्क के इस बयान से नाराज वॉल्ट डिज़्नी, वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी और एनबीसीयूनिवर्सल पैरेंट कॉमकास्ट समेत कई  प्रमुख अमेरिकी कंपनियों ने एक्स पर अपने विज्ञापन रोक दिए थे. अब मस्क इजरायली पीएम से मुलाकात करने जा रहे हैं.  बता दें कि अमेरिका समेत दुनियाभर में यहूदी विरोधी भावना और इस्लामोफोबिया में वृद्धि हुई है, जिसमें इज़रायल और हमास के बीच युद्ध भी शामिल है.

Advertisement

US में बढ़ रहीं यहूदी विरोधी घटनाएं

यहूदी विरोधी भावना से लड़ने वाले एक गैर-लाभकारी संगठन, एंटी-डिफेमेशन लीग के मुताबिक, युद्ध बढ़ने के बाद, अमेरिका में यहूदी विरोधी घटनाओं में एक साल पहले की तुलना में लगभग 400% की वृद्धि हुई. वहीं मस्क का कहना है कि एक्स लोगों के दृष्टिकोण पोस्ट करने के लिए एक मंच होना चाहिए, कंपनी कुछ ऐसे पोस्टों पर रोक लगा देगी, जो उनकी नीतियों का उल्लंघन कर रहे हैं.
ये भी पढ़ें-"हमें कोई नहीं रोकेगा": इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने गाजा में सैनिकों से की मुलाकात

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
India Vs Canada: China के चक्कर में India से पंगा ले रहा Canada! Justin Trudeau चल रहे शातिर चाल