खालिद मेशाल से लेकर मूसा तक... याह्या सिनवार की मौत के बाद अब कौन होगा हमास का नया बॉस?

इजरायल की एयर स्ट्राइक में हमास के चीफ याह्या सिनवार की मौत के बाद ये सवाल पूछा जाने लगा है कि अब उसकी जगह कौन लेगा. आइए जानते हैं सिनवार की जगह अब किसे बनाया जा सकता है हमास का चीफ:-

विज्ञापन
Read Time: 7 mins
यरूशलम/गाजा:

फिलिस्तीनी संगठन हमास (Hamas) के साथ एक साल से जारी जंग में इजरायल (Israel-Hamas War) को गुरुवार को सबसे बड़ी कामयाबी मिली. इजरायली सेना (IDF) ने गाजा (Gaza Strip) में एयरस्ट्राइक करके हमास के चीफ याह्या सिनवार (Yahya Sinwar) को मार गिराया. ये गाज़ा में अपनी ज़मीन खोते जा रहे हमास के लिए ये एक बहुत बड़ा झटका था. इजरायली प्रधानमंत्री बेन्जामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने कहा है कि हिसाब बराबर हो गया, लेकिन जब तक बंधकों की रिहाई नहीं हो जाती जंग जारी रहेगी.

इज़रायल की सेना गाजा पट्टी में हमास के साथ-साथ लेबनान के मिलिशिया ग्रुप हिज्बुल्लाह के साथ भी लड़ रही है. इन दोनों को ईरान का समर्थन है. दोनों ही मिलिशिया ग्रुप आबादी के बीच रहते हैं और वहीं से लड़ते हैं. इज़रायल के हमलों में इसीलिए आम लोग भी मारे जा रहे हैं. गाज़ा में हज़ारों लोग मारे गए हैं, जिनमें बच्चों और महिलाओं की अच्छी खासी संख्या है. हमास के बड़े नेता एक-एक करके मारे जा रहे हैं. इसमें सिनवार का नाम सबसे नया है. 

सिनवार की मौत के बाद ये सवाल पूछा जाने लगा है कि उसकी जगह कौन लेगा. आइए जानते हैं सिनवार की जगह अब किसे बनाया जा सकता है हमास का चीफ:-

1. खालिद मेशाल
-याह्या सिनवार की मौत के बाद खालिद मेशाल को हमास की कमान मिल सकती है. खालिद मेशाल 1987 में हमास के गठन के समय से जुड़ा हुआ है. वह इस्लाइमल हानिया से पहले हमास का प्रमुख था. 1996 में उसे हमास का पॉलिटिकल हेड बनाया गया. 

-2017 तक वह इस पोस्ट पर रहा. मेशाल गाजा के बाद कुछ समय के लिए सीरिया में भी रह चुका है. वहां के राष्ट्रपति की नाराजगी के बाद उसने सीरिया छोड़ दिया. फिलहाल वह कतर की राजधानी दोहा में है. 

-1996 में किसी ने खालिद मेशाल को धीमा जहर दे दिया था. आरोप लगे कि इजरायल के इशारे पर ही जहर दिया गया है. बाद में जॉर्डन के दबाव में इजरायल ने मेशाल को एंटीडॉट दिया. इससे उसकी जान बच गई. हालांकि, मेशाल को न तो सीरिया का समर्थन हासिल है और न ही ईरान उसे सपोर्ट करता है.

खान यूनिस का कसाई : चम्मच से खुदवाई कब्र, जासूस को भाई के हाथों जिंदा दफनवाया; कितना क्रूर था सिनवार

2. जेहर जबरीन
- जेहर जबरीन हमास के CEO के नाम से मशहूर है. उसका मुख्य काम संगठन के लिए फंड जुटाना है. जबरीन अपने तरीकों से करोड़ों डॉलर भी जुटा लेता है. वह 1987 से ही हमास से जुड़ा है और हानिया के साथ भी काम कर चुका है. 

Advertisement

-इजरायल के साथ जारी जंग में सीजफायर के दौरान कैदियों की अदला-बदली में उसने बड़ी भूमिका निभाई. जबरीन कई साल जेल में रहा था. सिनवार के साथ ही उसकी रिहाई हुई थी.

3. खलील अल-हय्या
-याह्या सिनवार के हमास चीफ रहते हुए खलील अल-हय्या उसका डिप्टी था. 2007 में गाजा पर इजरायल ने हमले किए थे. इन हमलों में उसका पूरा परिवार मारा गया था. उसके बाद से खलील कतर की राजधानी दोहा में रह रहा है.

4. मूसा अबू मरज़ोक
-इनकी हमास के गठन में अहम भूमिका रही. मूसा ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. वह हमास के इंटरनेशनल अफेयर्स देखता है. उसने UAE में फिलिस्तीन मुस्लिम ब्रदरहुड का विंग बनाया. फिलिस्तीन से जुड़े कई संस्थान और फाउंडेशन भी बनाए.अमेरिका ने 1997 और 1999 में मूसा को पकड़ लिया था. हालांकि, कैदियों की अदला-बदली में उसकी रिहाई हो गई थी. इसके बाद से मूसा पहले जॉर्डन में रहा. फिर सीरिया में शिफ्ट हुआ. हालांकि, 2012 में उसने सीरिया भी छोड़ दिया.

Advertisement

इजरायल की एयरस्ट्राइक में हमास चीफ याह्मा सिनवार की मौत, IDF ने किया दावा

सिनवार के आखिरी पलों का वीडियो वायरल
इजरायली सेना ने याह्या सिनवार के आखिरी पलों का एक ड्रोन फुटेज भी जारी किया है. इसमें सिनवार बर्बाद हो चुके अपार्टमेंट में धूल से भरे एक सोफे पर बैठा दिखाई दे रहा है. उसका चेहरा स्कार्फ से ढका है. फुटेज में देखा जा सकता है कि ड्रोन के नजदीक आने पर वह अपनी छड़ी से उसे डैमेज करने की कोशिश करता है.

इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) ने बयान जारी करके बताया कि याह्या सिनवार राफाह के ताल अल-सुल्तान इलाके में छिपा था. उसके हाथ में गोली लगी थी. जब ये फुटेज ली जा रही थी, तब सेना को पता नहीं था कि यही सिनवार है. फिर रात में इसी बिल्डिंग पर एयर स्ट्राइक की गई, जिसमें सिनवार की मौत हो गई.

Advertisement

इजरायल ने कहां की थी एयरस्ट्राइक?
इजरायल डिफेंस फोर्सेस (IDF) ने 16 अक्टूबर को रूटीन ऑपरेशन में साउथ गाजा की एक बिल्डिंग पर एयर स्ट्राइक की थी. इसमें हमास के 3 सदस्यों के मारे जाने की खबर आई. सोशल मीडिया पर सिनवार के कई फोटो वायरल हो रहे थे. इसमें उसके चेहरे, दांत और घड़ी से दावा किया गया कि इनमें से एक याह्या सिनवार है. फिर IDF ने लाश सिनवार की ही है या नहीं, इसे कंफर्म करने के लिए DNA टेस्ट किया था. 

दाएफ-हानिया के बाद अब याह्या सिनवार की भी मौत, इजरायल ने ढेर किए हमास और हिज्बुल्लाह के ये कमांडर

Advertisement

नेतन्याहू बोले- हिसाब बराबर, लेकिन जंग लड़ते रहेंगे
इसके बाद इजरायल के PM बेंजामिन नेतन्याहू और विदेश मंत्री इजरायल काट्ज ने याह्या सिनवार की मौत की पुष्टि की. नेतन्याहू ने एक वीडियो मैसेज में कहा- "हमने हिसाब चुकता कर दिया, लेकिन जंग अभी जारी है. जब तक सभी बंधकों की रिहाई नहीं हो जाती और हमास हथियार नहीं डाल देता... हम लड़ते रहेंगे."

हमास ने बंधकों की रिहाई से किया इनकार
शुक्रवार को गाजा में हमास के पॉलिटिकल लीडर खलील अल-हय्या ने भी याह्या सिनवार की मौत की पुष्टि कर दी. हालांकि, अल-हय्या ने गाजा में सीजफायर तक इजरायली बंधकों की रिहाई से मना कर दिया. 

आइए जानते हैं सिनवार से पहले हमास के किन कमांडरों की भी हो चुकी मौत:-

मोहम्मद दाएफ
इजराइल की मिलिट्री ने इससे पहले गाजा में हमास के ठिकानों पर हमले किए थे. गाजा के खान यूनिस इलाके में 13 जुलाई को ये हमले किए गए. इस दौरान हमास के टॉप कमांडर मोहम्मद दाएफ की मौत हो गई थी. इजरायल ने इससे पहले दाएफ को मारने की 7 बार कोशिश की थी.

मोहम्मद दाएफ को 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल में हुए रॉकेट हमलों का मास्टरमाइंड माना जाता था. इस दिन हमास ने गाजा की जमीन से इजरायल की तरफ कम से कम 5 हजार से ज्यादा रॉकेट दागे थे. इन हमलों के बाद गाजा में जंग शुरू हो गई थी. हालांकि, हमास ने अब तक दाएफ की मौत की पुष्टि नहीं की है.

आपके पास 30 दिन का समय है... गाजा को लेकर इजरायल को अमेरिका का अल्टीमेटम

इस्माइल हानिया
हमास चीफ इस्माइल हानिया की 31 जुलाई को ईरान की राजधानी तेहरान में हत्या कर दी गई थी. वो ईरान के नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण में शामिल होने गए थे. समारोह के बाद हानिया तेहरान के अति सुरक्षा वाले सैन्य परिसर में रुके थे. रात में सोते समय उन्हें निशाना बनाया गया. ईरान ने इस हत्या का आरोप इजरायल पर लगाया था. हालांकि, इजरायल ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी. 

सालेह अल-अरौरी  
2 जनवरी 2024 को बेरूत के दक्षिणी इलाके दहियाह पर एक इजरायली ड्रोन हमले में हमास के डिप्टी चीफ सालेह अल-अरौरी की मौत हो गई थी. अरौरी हमास के आर्मी विंग क़सम ब्रिगेड के संस्थापक भी थे.

हिजबुल्लाह की इस ताकत ने उड़ा दिए हैं इजरायल के होश

Topics mentioned in this article