अमेरिकी दबाव के बावजूद नहीं मान रहा इजरायल, राफा के निवासियों को इलाका खाली करने का दिया आदेश

इजरायल की सेना ने कहा है कि अब तक करीब 3 लाख गाजावासी अल-मवासी की ओर बढ़ चुके हैं. इजरायल का कहना है कि वह राफा में तैनात इस्लामी हमास आंदोलन के हजारों लड़ाकों को उखाड़ फेंके बिना युद्ध नहीं जीत सकता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
यरूशलम :

इजरायल ( Israel) ने शनिवार को गाजा के दक्षिणी शहर राफा में रहने वाले फिलिस्‍तीनियों से और अधिक इलाकों को खाली करने और अल-मवासी में विस्‍तारित एक मानवीय क्षेत्र में जाने के लिए कहा है. यह एक और संकेत है कि इजरायल की सेना राफा पर जमीन हमले के लिए अपनी योजनाओं को लेकर आगे बढ़ रही है. सोशल मीडिया साइट एक्स पर एक सैन्य प्रवक्ता ने उत्तरी गाजा के जबालिया इलाके और एन्क्लेव के 11 अन्य इलाकों के निवासियों और विस्थापित लोगों से तुरंत गाजा शहर के पश्चिम में स्थित आश्रय स्थलों में जाने का आह्वान किया है. फिलिस्तीनी समाचार एजेंसी WAFA के अनुसार, इजरायली विमानों ने मध्य गाजा के कई इलाकों को निशाना बनाने के बाद रात भर में 24 फिलिस्तीनियों को मार गिराया. 

रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, भारी अमेरिकी दबाव और निवासियों और मानवीय समूहों द्वारा व्‍यक्‍त चिंता के बावजूद इजरायल ने कहा है कि वह राफा में हमले के लिए आगे बढ़ेगा, जहां सात महीने पुराने युद्ध के दौरान 10 लाख से अधिक विस्थापित लोगों ने शरण मांगी है. 

इजरायल की सेना ने कहा है कि अब तक करीब 3 लाख गाजावासी अल-मवासी की ओर बढ़ चुके हैं. इजरायल का कहना है कि वह राफा में तैनात इस्लामी हमास आंदोलन के हजारों लड़ाकों को उखाड़ फेंके बिना युद्ध नहीं जीत सकता है. 

इजरायल ने राफा के पूर्वी हिस्‍से को घेरा 

इजरायल के टैंकों ने शुक्रवार को राफा के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों को अलग करने वाली सड़क पर कब्जा जमा लिया और पूर्वी हिस्से को प्रभावी ढंग से घेर लिया गया. इसके कारण अमेरिका ने अपने सहयोगी को दी जाने वाली कुछ सैन्य सहायता रोकी है. 

Advertisement

इजरायली कार्रवाई से बाइडन प्रशासन चिंतित 

व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को कहा कि वह इजरायली कार्रवाई को "चिंता के साथ" देख रहा है, हालांकि ऐसा लगता है कि वे बंद राफा क्रॉसिंग के आसपास स्थित हैं और शहर पर व्‍यापक हमले को नहीं दर्शाता है. 

Advertisement

बाइडन प्रशासन ने शुक्रवार को कहा कि हो सकता है कि अमेरिका द्वारा भेजे गए हथियारों के इस्तेमाल से इजरायल ने गाजा ऑपरेशन के दौरान अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का उल्लंघन किया हो. यह इजरायल की अब तक की सबसे कड़ी आलोचना है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* अमेरिकी राष्ट्रपति ने इजराइल को दी चेतावनी, राफा पर हमला किया तो हथियारों की सप्लाई नहीं
* 'I LOVE गाजा' को रौंदते हुए निकल गए इजरायल के टैंक, जानिए आखिर हमास के पनाहगाह राफा में चल क्या रहा है?
* इजरायल की पूर्वी राफा पर हमले की तैयारी, लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील

Advertisement
Featured Video Of The Day
UNGA में S Jaishankar की Pakistan को खरी-खरी-'आतंक का परिणाम विनाशकारी होता है'
Topics mentioned in this article