हमास लड़ाकों ने बंधकों के साथ किया दुष्कर्म, शवों से भी की हैवानियत: UN रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार यौन हिंसा मुख्यत: तीन जगह पर हुई है. अधिकतर घटनाओं में, पीड़ितों को बलात्कार के बाद मार दिया गया और कम से कम दो घटनाएं महिलाओं की लाशों के साथ बलात्कार से संबंधित हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
इजराइल और हमास के बीच युद्ध में मरने वाले फलस्तीनियों की संख्या 30, 000 के पार चली गई है.

गाजा पट्टी में इजरायल और हमास के बीच जंग जारी है. इस बीच संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट सामने आई है. जिसमें दावा किया गया है कि इज़राइल पर हमास के 7 अक्टूबर के हमलों के दौरान बलात्कार किए गए थे और बाद में गाजा ले जाए गए बंधकों के साथ भी बलात्कार किया गया था. रिपोर्ट में कहा गया कि "यह मानने के उचित आधार हैं" कि इज़राइल पर हमास के हमलों के दौरान बलात्कार किए गए थे.

संयुक्त राष्ट्र की विशेष प्रतिनिधि प्रमिला पैटन को "स्पष्ट और ठोस जानकारी" मिली कि कुछ बंधकों के साथ बलात्कार किया गया था, और उनका मानना है कि "अभी भी पकड़े गए लोगों के खिलाफ ये अपराध जारी हो सकती है."

इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के लड़ाके पर दुष्कर्म करने का आरोप लगाया था. वहीं संयुक्त राष्ट्र को बलात्कार और यौन हिंसा पर बहुत धीमी प्रतिक्रिया देने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा था. पैटन ने विशेषज्ञों के साथ, फरवरी की शुरुआत में ढाई सप्ताह के लिए इज़राइल और वेस्ट बैंक का दौरा किया था. मिशन टीम ने कई ऐसे उचित आधार पाए  जो हमलों के दौरान बलात्कार और सामूहिक बलात्कार की घटना की पुष्टि करते हैं.

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार यौन हिंसा मुख्यत: तीन जगह पर हुई है- नोवा संगीत समारोह स्थल और उसके आसपास, रोड 232, और किबुत्ज़ रीम. रिपोर्ट में कहा गया है, "इनमें से अधिकतर घटनाओं में, पीड़ितों को बलात्कार के बाद मार दिया गया और कम से कम दो घटनाएं महिलाओं की लाशों के साथ बलात्कार से संबंधित हैं."

यौन हिंसा के पीड़ितों को आगे आकर गवाही देने के आह्वान के बावजूद किसी ने गवाही नहीं दी. मिशन के सदस्य 7 अक्टूबर के हमलों में जीवित बचे लोगों और गवाहों के साथ-साथ स्वास्थ्य सेवाओं के सदस्यों का साक्षात्कार लिया था. उन्होंने हमलों की 5,000 तस्वीरें और 50 घंटे की फुटेज देखीं.

बता दें गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो इजराइल और हमास के बीच युद्ध में मरने वाले फलस्तीनियों की संख्या 30, 000 के पार चली गई है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- ग़ाज़ा में राहत सामग्री का इंतज़ार कर रहे लोगों पर बरसाई गईं गोलियां, 112 लोगों की मौत, इजरायल ने किया इनकार

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: हाथरस भगदड़ के बाद खेतों के रास्ते चले गए सेवादार, सामने आया Video