इजरायल ने गाजा के अस्पताल में किया हमला, कब्र से निकाल कर बुलडोजर से रौंदे फिलिस्तीनियों के शव

अस्पताल के बाल चिकित्सा सेवा प्रमुख होसाम अबू सफिया ने कहा- "इजरायली सैनिकों ने कब्रें खोदीं और शवों को बुलडोजर से घसीटा. लाशों को बुलडोजर से कुचल दिया गया."

Advertisement
Read Time: 24 mins
तेल अवीव/गाजा:

इजरायल और फिलिस्तीन संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर से जंग (Israel-Hamas War) चल रही है. इस बीच दोनों में 24 से 29 नवंबर तक सीजफायर (Israel-Hamas War) हुआ. जिसके तहत हमास ने 100 से ज्यादा बंधकों को रिहा किया. जवाब में इजरायल ने भी 300 फिलिस्तीनी कैदी छोड़े. अब सीजफायर खत्म होने के बाद इजरायल ने गाजा पट्टी (Gaza Strip) पर फिर से हवाई और जमीनी हमले तेज कर दिए हैं. CNN की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले हफ्ते इजरायली सेना ने कमल अदवान अस्पताल में हमले किए थे. यहां के स्टाफ और मरीजों के मुताबिक इजरायली सैनिकों ने बुलडोजर से फिलिस्तीनियों के शव हटाए. कई डॉक्टरों पर गोली चलाई गई.


कमल अदवान अस्पताल के स्टाफ ने CNN को बताया, "व्हीलचेयर पर एक मरीज था. इजरायली सेना के कुत्ते उसे नोंचते रहे. इजरायली सेना ने इस अस्पताल में पूरे 8 दिन ऑपरेशन चलाया है. सेना का कहना है कि यह अस्पताल हमास का कमांड एंड कंट्रोल सेंटर है."

दफन शवों को निकालकर बुलडोजर से कुचला
अस्पताल के बाल चिकित्सा सेवा प्रमुख होसाम अबू सफिया ने कहा- "इजरायली सैनिकों ने कब्रें खोदीं और शवों को बुलडोजर से घसीटा. लाशों को बुलडोजर से कुचल दिया गया." 

Advertisement

हमास के 80 लड़ाकों को किया गिरफ्तार
यही नहीं, इजरायली टैंकों ने शाजाये शहर के ट्यूनीशियाई कब्रिस्तान, जबलिया के अल-फलूजा कब्रिस्तान समेत 6 कब्रिस्तानों को तबाह कर दिया है. सैनिकों ने हमास के 80 लड़ाकों को पकड़ लिया है. गिरफ्तार लड़ाकों में ज्यादातर 7 अक्टूबर के हमलों में शामिल थे. इजरायल का कहना है कि 7 अक्टूबर को शुरू हुई इजरायल-हमास जंग में दोनों आतंकी संगठनों से जुड़े अब तक 700 से ज्यादा मेंबर्स गिरफ्तार हुए. 

Advertisement

गाजा में मदद पहुंचाने का प्रस्ताव यूएन में पास
इस बीच गाजा में मानवीय संकट को कम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में मदद पहुंचाने का एक प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र संघ (UN) में पास हो गया. अमेरिका और रूस ने इस प्रस्ताव पर वोट नहीं किया. अमेरिका ने कुछ दिन पहले UN में गाजा में सीजफायर के लिए पेश किए गए प्रस्ताव के खिलाफ वीटो का इस्तेमाल किया था. जिसके बाद सीजफायर आगे नहीं बढ़ पाया था.

जंग में अब तक 20 हजार से ज्यादा मौतें
7 अक्टूबर को शुरू हुई इस जंग में अब तक 20 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है. इनमें 6 हजार से ज्यादा बच्चे हैं. वहीं, इजरायल के 1200 लोग मारे गए थे.

Advertisement

इजरायल ने हमले रोकने के लिए रखी थी शर्त
रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल ने 7 दिन के सीजफायर का प्रस्ताव दिया था. हमले रोकने के बदले में इजरायल ने 40 बंधकों को छोड़ने की शर्त रखी थी. हालांकि, हमास ने इस शर्त को मानने से इनकार कर दिया था. रिपोर्ट के मुताबिक, हमास के लड़ाके 7 अक्टूबर को 240 लोगों को बंधक बनाकर ले गए थे. सीजफायर समझौते के तहत 100 से ज्यादा लोगों को छोड़ा गया था. 

Advertisement

ये भी पढ़ें:-

VIDEO: इजरायल की K-9 यूनिट ने गाजा में ढूंढ निकाला हमास का सबसे बड़ा सुरंग का जाल

गुजरात के तट पर 20 भारतीयों को ले जा रहे जहाज पर ड्रोन हमला, भेजे जा रहे तटरक्षक बल

"इससे तो मरना बेहतर है...": इजरायल-हमास युद्ध के बीच गज़ावासियों के सामने भूख का संकट

Featured Video Of The Day
Badlapur Sexual Assault Case: बदलापुर में बच्चियों के यौन शोषण मामले में SIT ने दाखिल की Chargesheet
Topics mentioned in this article