इजरायल के ईरान पर हमले के बाद मध्य-पूर्व में बढ़ा तनाव, जानें कब-कब क्या हुआ

इजरायल ने शनिवार को ईरान पर एक बड़ा हमला किया है. इस दौरान उसके सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया है. इससे पहले एक अक्टूबर को ईरान ने इजरायली ठिकानों पर लगभग 180 मिसाइलें दागी थीं. जिसके बाद इजरायल ने ईरान से बदला लेने की कसम खाई थी.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
इजरायल ने ईरान पर दागी कई मिसाइलें.

इजरायल ने शनिवार की सुबह ईरान पर बड़ा हमला करते हुए उसके सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया है. जानकारी के अनुसार ईरान की राजधानी तेहरान में धमाके की आवाज सुनाई दी. हमले को देखते हुए ईरान ने एयरपोर्ट से उड़ानों पर अगले आदेश तक रोक लगा दी है. इजरायल डिफेंस फोर्सेज (Israel Defense Forces) ने हमले को लेकर एक बयान भी जारी किया है. जिसमें कहा गया है कि बीते कुछ समय में ईरान और उनके प्रॉक्सी ने हम पर कई हमले किए हैं. ये हमारा पलटवार है. अपने देश को बचाने के लिए कुछ भी करेंगे. गौरतलब है कि हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह के बाद से ईरान और इजरायल में तनाव काफी बढ़ गया है. दरअसल हिजबुल्लाह को ईरान से पूरा समर्थन प्राप्त है और दोनों के बीच घनिष्ठ संबंध हैं. ये दोनों इजरायल को अपना दुश्मन मानते हैं.

हाल ही में कब-कब किए हमले

17-18 सितंबर

लेबनान में हिजबुल्लाह मेंबर्स के पेजर और वॉकी-टॉकी में एक के बाद एक कई ब्लास्ट हुए थे. इन धमाकों में कम से कम 37 लोग मारे गए थे. इन हमलों के लिए हिजबुल्लाह ने इजरायल को जिम्मेदार ठहराया था. हालांकि इजरायल ने इन हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है. 

20 सितंबर

इजरायल सेना ने हिजबुल्लाह को निशाना बनाते हुए उनके गढ़ पर हमला किया था. इस हमले में हिजबुल्लाह का एक शीर्ष कमांडर सहित 55 लोग मारे गए थे. इस हमले से हिजबुल्लाह बौखला गया था और बदला लेने की कमस खाई थी. 

Advertisement

28 सितंबर

इजरायल ने हिजबुल्लाह प्रमुख सैयद हसन नसरल्लाह को मार गिराया था. आईडीएफ के एक बयान जारी कर कहा था कि बेरूत के दक्षिणी उपनगरीय इलाके दहिह में हिजबुल्लाह हेडक्वार्टर पर किए गए हमले में नसरल्लाह मारा गया. सैयद हसन नसरल्लाह की मौत के बाद इजरायल और ईरान में तनाव काफी बढ़ गया और ईरान ने इजरायल से बदला लेने की कमस खाई थी.

Advertisement

1 अक्टूबर

एक अक्टूबर को ईरान ने इजरायली ठिकानों पर लगभग 180 मिसाइलें दागी थीं. तेहरान ने इन हमलों को क्षेत्रीय प्रतिरोध समूहों के कई नेताओं की हत्याओं, लेबनानी और फिलिस्तीनी सशस्त्र समूहों के खिलाफ इजरायल की सैन्य कार्रवाइयों का बदला बताया था. इसके बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने चेतावनी दी कि ईरान ने 'बड़ी गलती' की है और जवाबी कार्रवाई का संकल्प लिया.

Advertisement

5 अक्टूबर

इजरायल डिफेंस फोर्सेज (Israel Defense Forces) ने हिज्‍बुल्‍लाह के एक और कमांडर मोहम्‍मद राशिद सकाफी को हमले में मार गिराया था.

Advertisement

17 अक्टूबर

इजरायली सेना ने एक हमले में हमास के चीफ याह्या सिनवार को मार गिराया था. गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों को टारगेट करते हुए एयरस्ट्राइक की गई थी. जिसमें याह्या सिनवार को निशाना बनाया गया. सिनवार को 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर हमास के रॉकेट हमलों का मास्टरमाइंड माना जाता है. इसके बाद पूरे मिडिल ईस्ट में तनाव फैल गया था.

19 अक्टूबर

हिजबुल्लाह ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के आवास को निशाना बनाते हुए  ड्रोन से हमला किया था. हालांकि इस हमले में कोई भी घायल नहीं हुआ था.

20 अक्टूबर

इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के आवास पर हिजबुल्लाह की तरफ से हुए हमले के प्रयास का इजरायल की तरफ से जवाब दिया गया था. इजरायल की सेना ने बेरूत पर बम बरसाए थे.

Featured Video Of The Day
Israel Attack on Iran: इजरायल ने ईरान पर करीब 100 लड़ाकू विमानों से किया हमला
Topics mentioned in this article