हमारी सरजमीं पर अज़ीज मेहमान को... हमास नेता हानिया की हत्या से भड़के खामेनेई, कहा- इजरायल को देंगे सख्त सजा

ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई ने कहा, "आपराधिक और आतंकी यहूदी शासन ने हमारे घर पर ही एक मेहमान हानिया को शहीद कर दिया. इससे हमें बेहद तकलीफ हुई है. ईरान ने खुद अपने लिए सख्त सजा का रास्ता तैयार किया है."

Advertisement
Read Time: 3 mins
तेहरान:

फिलीस्तीनी संगठन हमास (Hamas) के प्रमुख इस्माइल हानिया (Ismail Haniyeh) की हत्या के बाद ईरान और इजरायल के बीच तनाव और बढ़ गया है. इस बीच ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई (Ayatollah Ali Khamenei)ने इजरायल को हानिया की हत्या का खामियाजा भुगतने की चेतावनी दी है. खामेनेई ने कहा है, "ईरान हमास की पॉलिटिकल विंग के चीफ हानिया की तेहरान में हत्या का बदला लेगा." खामेनेई ने कहा कि इजरायल ने खुद ही अपने लिए इस सख्त सजा का रास्ता चुना है. 

ईरान के सुप्रीम लीडर ने कहा, "आपराधिक और आतंकी यहूदी शासन ने हमारे घर पर ही एक मेहमान को शहीद कर दिया. इससे हमें बेहद तकलीफ हुई है. ईरान ने खुद अपने लिए सख्त सजा का रास्ता तैयार किया है." 

बेरूत में शुकर और तेहरान में हानिया, इजरायल ने 24 घंटे के अंदर निपटा दिए अपने 2 सबसे बड़े दुश्मन!

Advertisement

शहादत का बदला लेना हमारी जिम्मेदारी
खामेनेई ने आगे कहा, "इस्माइल हानिया को कभी भी शहादत से डर नहीं लगा. वह अपनी जिंदगी में यही चाहते थे. लेकिन यह कड़वी और कठिन घटना है, ईरान की जमीं पर हुई. हानिया हमारी जमीन पर हमारे अजीज मेहमान थे. हम उनकी शहादत का बदला लेना अपनी जिम्मेदारी समझते हैं."

Advertisement

कब हुआ हमला?
हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की बुधवार सुबह तेहरान में एक हमले में मौत हो गई. ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) ने इसकी पुष्टि की है. IRGC ने बुधवार सुबह बताया कि तेहरान में हानिया के ठिकाने पर देर रात 2 बजे (भारतीय समयानुसार सुबह 4 बजे) मिसाइल से हमला किया गया. हानिया संगठन के अन्य अधिकारियों, हिजबुल्लाह और सहयोगी समूहों के अन्य अधिकारियों के साथ ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियान के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए तेहरान में थे. हमले में हानिया के साथ उसके बॉडीगार्ड की मौत हो गई. हमास ने आरोप लगाया कि इजरायल ने एयरस्ट्राइक में इस्माइल हानिया को मारा है. 

Advertisement

गल जाती हैं हड्डियां, 800 डिग्री तक बढ़ता है पारा... जानें क्या है व्हाइट फॉस्फोरस, जिसका जंग में इस्तेमाल कर रहा इजरायल

Advertisement

हानिया की अगुवाई में ही हमास ने इजरायल पर किया था अटैक
रिपोर्ट के मुताबिक, हानिया की अगुवाई में ही हमास ने 7 अक्टूबर 2023 को गाजा पट्टी की जमीन से इजरायल पर रॉकेट और मिसाइल अटैक किए थे. इन हमलों में इजरायल में 1200 लोगों की मौत हो गई थी. हमास ने सुरंग के रास्ते घुसपैठ कर कई इजरायलियों का कत्लेआम किया था. जबकि कइयों को बंधक बनाकर ले गए थे. उसके बाद से इजरायल हमास को खत्म करने के लिए गाजा पट्टी पर जवाबी कार्रवाई कर रहा है.

दोहा में सुपुर्द-ए-खाक होगा हानिया
इजरायल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास प्रमुख हानिया को कतर की राजधानी दोहा में सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा. 

लेबनान की राजधानी में इजरायल की एयरस्ट्राइक, आंतकी संगठन हिजबुल्लाह कमांडर को बनाया निशाना

फिलीस्तीन के राष्ट्रपति ने हत्या को बताया निंदनीय
इस बीच वेस्ट बैंक में फिलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने हानिया की हत्या को निंदनीय बताते हुए इसे "कायरतापूर्ण काम और खतरनाक घटनाक्रम" बताया है.

हमास ने हानिया को घोषित किया शहीद
हमास ने हानिया को शहीद घोषित कर दिया है. हमास ने एक बयान में कहा, "हमास फिलीस्तीन के महान लोगों, अरब, इस्लामिक देशों के लोगों, दुनियाभर के सभी आजाद लोगों के लिए भाई इस्माइल हानिया को शहीद घोषित करता है."  

इजरायली एयर फोर्स ने लेबनान में शुरू की बमबारी, जानें हमले की वजह

Featured Video Of The Day
Atishi New Delhi CM: क्या आतिशी सरकार केजरीवाल की खड़ाऊं सरकार बन जाएगी?