इजरायल के ऊपर हाथ भी, 'शांति' की बात भी, आखिर ईरान में चाह क्या रहा अमेरिका?

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से जब संवाददाताओं ने पूछा कि क्या वह इज़रायल को ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की अनुमति देंगे. इसपर उन्होंने कहा कि हम इज़रायल को जवाबी कार्रवाई की 'अनुमति' नहीं देते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

ईरान के मंगलवार को इजरायल पर किए गए बड़े हमले से मध्य पूर्व में तनाव चरम पर पहुंच गया है. इजरायल ने तेहरान से बदला लेने की कसम खाई है. ईरान और इजरायल के बीच छिड़ी इस जंग पर अब अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन का नया बयान आया है. जिसमें उन्होंने युद्ध को टालने की बात कही है. व्हाइट हाउस में संवाददाताओं ने जब अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडन से पूछा कि उन्हें कितना भरोसा है कि इस क्षेत्र में पूर्ण युद्ध टाला जा सकता है. इसपर उन्होंने कहा कि "मुझे नहीं लगता कि पूर्ण युद्ध होने वाला है. मुझे लगता है कि हम इसे टाल सकते हैं. उन्होंने आगे कहा "लेकिन अभी बहुत कुछ करना बाकी है, अभी बहुत कुछ करना बाकी है."

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से गुरुवार को जब पूछा गया कि क्या इजराइल से ईरान की तेल सुविधाओं पर हमला नहीं करने का आग्रह किया था. इसपर उन्होंने कहा कि वह सार्वजनिक रूप से बातचीत नहीं करेंगे. 

इज़रायल को जवाबी कार्रवाई की अनुमित नहीं

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इससे पहले व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से बात करते हुए कहा था कि हम इज़रायल को जवाबी कार्रवाई की 'अनुमति' नहीं देते हैं. बाइडन से जब संवाददाताओं ने पूछा था कि क्या वह इज़रायल को ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की अनुमति देंगे. इसपर उन्होंने कहा था कि हम इज़रायल को 'अनुमति' नहीं देते हैं. हम इजरायल को सलाह देते हैं और आज कुछ भी नहीं होने वाला है. बाइडन ने बुधवार को कहा था कि वह ईरानी परमाणु स्थलों पर हमला करने वाले इजरायल का समर्थन नहीं करेंगे.

Advertisement
पिछले शुक्रवार को बेरूत के दक्षिणी उपनगर में हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह और उसके कई सहयोगी मारे गए. वहीं इस हफ्ते इजरायल ने दक्षिणी लेबनान में जमीनी सैन्य अभियान भी शुरू कर दिया.

इज़रायल पर 200 रॉकेट दागे

ईरान ने मंगलवार को इज़रायल पर हमला करते हुए लगभग 200 रॉकेट दागे थे. हमले के बाद ईरान ने कहा था कि यह हमला हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह की हत्या का बदला था. ईरानी हमले के कुछ घंटों बाद, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सुरक्षा कैबिनेट की बैठक के दौरान कहा, "ईरान ने आज रात एक बड़ी गलती की है, और उसे इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी."

Advertisement

Video : इजरायल ने Lebanon की राजधानी Beirut के दक्षिणी इलाके में किया हमला

Featured Video Of The Day
Israel Iran War: Iran में जुमे की नमाज, Israel से जंग के बाद सामने आए Ali Khamenei