भारतीय मूल की अनीता आनंद बनीं कनाडा की रक्षा मंत्री, जस्टिन ट्रूडो सरकार में अहम जिम्मेदारी

54 साल की आनंद भारतीय मूल के ही रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन की जगह लेंगी. हरजीत सज्जन कनाडाई सेना में यौन शोषण के मामलों का ठीक ढंग से निपटारा न कर पाने को लेकर आलोचना झेलते रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins
a
टोरंटो:

भारतीय मूल की कनाडाई लीडर अनीता आनंद (Indian origin Anita Anand ) को कनाडा का रक्षा मंत्री (Defense Minister) नियुक्त किया गया है. अनीता आनंद को मंगलवार को कनाडा के डिफेंस मिनिस्टर पद की जिम्मेदारी दी गई. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो (Justin Trudeau) की कैबिनेट में फेरबदल के बाद आनंद को रक्षा मंत्री नियुक्त किया गया है. जस्टिन ट्रुडो (Justin की लिबरल पार्टी ने एक महीने पहले ही सरकार में आई है. लंबे समय से प्रधानमंत्री पद संभाल रहे ट्रूडो की पार्टी को हालांकि बहुमत हासिल नहीं हो सका है. 

कनाडा के PM जस्टिन ट्रुडो के 'सुर' बदले, किसानों के साथ संवाद के सरकार के प्रयासों को सराहा

नई सरकार के गठन के बाद ही ऐसी संभावना जताई जा रही थी कि ट्रूडो रक्षा समेत कुछ मंत्रालयों में फेरबदल कर सकते हैं. 
54 साल की आनंद भारतीय मूल के ही रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन की जगह लेंगी. हरजीत सज्जन कनाडाई सेना में यौन शोषण के मामलों का ठीक ढंग से निपटारा न कर पाने को लेकर आलोचना झेलते रहे हैं. कनाडाई अखबार नेशनल पोस्ट में प्रकाशित एक समाचार के अनुसार सज्जन को अंतरराष्ट्रीय विकास एजेंसी मंत्री बनाया गया.

सज्जन को अंतरराष्ट्रीय विकास एजेंसी का मंत्री नियुक्त किया गया है. नई कैबिनेट में पुरुषों के साथ महिलाओं को भी बराबर की जिम्मेदारी दी गई है. ग्लोबल न्यूज के मुताबिक, रक्षा क्षेत्र के विशेषज्ञ लगातार कुछ हफ्तों से कह रहे थे कि अनीता आनंद के तौर पर एक महिला को डिफेंस मिनिस्टर बनाने से सेना में यौन शोषण के पीड़ितों के बीच एक अच्छा संदेश जाएगा. पेशे से वकील आनंद सेना में ऐसी घटनाओं को लेकर कड़ा कदम उठा सकते हैं.

Advertisement

कनाडाई सेना संस्कृति और सिस्टम में बदलाव करने को लेकर जनता और राजनीतिक दलों की ओर से बड़ा दबाव झेल रही है. आनंद, सज्जन समेत भारतीय मूल के तीन मंत्री हालिया संसदीय चुनाव में जीत हासिल कर पाए हैं. ओकविले से सांसद आनंद ने कनाडा में वैक्सीनेशन को लेकर महत्वपूर्ण कार् किया है. कोविड-19 महामारी के शुरुआती दौर में  जन सेवा एवं खरीद मंत्रालय में भी उनकी भूमिका को भी सराहना मिली. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Lebanon में अब फटे Hezbollah के 'Walkie-Talkie', कल Pager Blast में हुई थी 12 की मौत | Breaking News
Topics mentioned in this article