'ऑपरेशन दोस्त..': संकट की घड़ी में तुर्की और सीरिया में मदद के लिए पूरी ताकत लगा रहा है भारत

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि अब तक तुर्की और सीरिया की सहायता के लिए पांच विमान भेजे जा चुके हैं. दो विमान एनडीआरएफ टीमों के साथ और दो फील्ड अस्पतालों के साथ तुर्की भेजे गए हैं. एक को दवाई देकर सीरिया भेजा गया है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

उत्तर-पश्चिमी सीरिया में आए भयानक भूकंप के मद्देनजर भारत सरकार ने सीरिया के लिए भारतीय वायु सेना के एक विशेष विमान के माध्यम से 6 टन आपातकालीन राहत सहायता भेजी है. यह खेप आज सुबह दमिश्क हवाई अड्डे पर सीरिया के स्थानीय प्रशासन और पर्यावरण उपमंत्री मुताज़ डौजी को सौंपी गई. इस खेप में पोर्टेबल ईसीजी मशीन, रोगी मॉनिटर और अन्य आवश्यक चिकित्सा वस्तुओं सहित आपातकालीन दवाएं और उपकरण शामिल हैं.

भारत ने कभी नहीं रोकी मदद
भारत वर्षों से द्विपक्षीय और बहुपक्षीय चैनलों के माध्यम से सीरिया को मानवीय, तकनीकी और विकासात्मक सहायता प्रदान करता रहा है. महामारी के दौरान सहित समय-समय पर सीरिया को भोजन और दवाओं की खेपों की आपूर्ति की गई है. दिसंबर 2020 में और हाल ही में अक्टूबर-नवंबर 2022 में सीरिया में दो आर्टिफिशियल लिम्ब फिटमेंट कैंप (जयपुर फुट) आयोजित किए गए हैं. अक्टूबर 2021 में दमिश्क में एक नेक्स्ट-जेन सेंटर फॉर इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की स्थापना की गई. 1500 विद्यार्थियों को विविध विधाओं में भारत में अध्ययन करने के लिए स्कॉलरशिप प्रदान की गई.

एक और विमान भेजने पर विचार हो रहा
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि अब तक तुर्की और सीरिया की सहायता के लिए पांच विमान भेजे जा चुके हैं. दो एनडीआरएफ टीमों के साथ और दो तुर्की के फील्ड अस्पतालों के साथ. एक को दवाई देकर सीरिया भेजा गया है. हम एक और विमान भेजने पर विचार कर रहे हैं.

भारतीय सेना भी तैयार
भारतीय सेना का कहना है कि #IndianArmy मानवीय सहायता टीम के सदस्य अपने कार्य को अंजाम देने और #Türkiye भूकंप से प्रभावित लोगों की सहायता करने के लिए प्रतिबद्ध और दृढ़ हैं. राहत और चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए टीम अच्छी तरह से सुसज्जित और तैयार है.

यह भी पढ़ें-
तुर्की-सीरिया में भूकंप के बाद सर्दी का सितम : अब तक 7,800 मौत, हालात जान सिहर उठेंगे आप
दिल्ली में आज तेज हवा चलने की संभावना, कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल में हो सकती है बर्फबारी
"सदन को गुमराह..": PM पर आरोप लगाने को लेकर राहुल गांधी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस
गुरुग्राम में 13 साल की किशोरी पर अत्याचार : दंपति कई दिनों तक रखता था भूखे, गर्म चिमटे से पीटते थे

Advertisement

Featured Video Of The Day
Anti Naxal Operation: Narayanpur-Dantewada Border पर नक्सलियों का सफाया, शाह-साय के बीच हुई ये बात
Topics mentioned in this article