IMF ने पाकिस्तान के लिए 3 अरब डॉलर के बेलआउट पैकेज को दी मंजूरी

IMF की तरफ से कहा गया है कि पाकिस्तान की मदद के लिए तुरंत लगभग 1.2 बिलियन डॉलर का वितरण किया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की तरफ से पाकिस्तान को बड़ी राहत मिली है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की खबर के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के बोर्ड ने बुधवार को पाकिस्तान के लिए 3 बिलियन डॉलर के बेलआउट कार्यक्रम को मंजूरी दे दी. IMF की तरफ से कहा गया है कि पाकिस्तान की मदद के लिए तुरंत लगभग 1.2 बिलियन डॉलर का वितरण किया जाएगा.गौरतलब है कि पाकिस्तान लगातार नकदी की समस्या से जूझ रहा है. धन की पहली किश्त वितरित करने से पहले बोर्ड की मंजूरी की आवश्यकता थी, बाकी रकम बाद में किश्तों में दी जाएगी.

बताते चलें कि हाल ही में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से यह “गारंटी” मांगी थी कि देश में आम चुनाव निर्धारित समय पर करवाए जाएं. पाकिस्तान के लिए ‘स्टैंडबाय अरेंजमेंट' (एसबीए) की समीक्षा और संभवतः इस समर्थन देने के लिए आईएमएफ कार्यकारी बोर्ड की बैठक से पहले इमरान खान ने यह मांग की थी.

पाकिस्तान और आईएमएफ के बीच महीनों की लंबी बातचीत के बाद 29 जून को देश को तीन अरब अमेरिकी डॉलर का राहत पैकेज देने को लेकर समझौता हुआ था. पाकिस्तान को दिए जाने वाले कर्ज की समीक्षा के लिए आईएमएफ का कार्यकारी बोर्ड 12 जुलाई को बैठक करेगा. 

ये भी पढ़ें- 

Featured Video Of The Day
Exit Polls 2024: 'Kashmir में आ रही BJP सरकार, जम्मू से होगा CM'-Kavinder Gupta का खुलासा
Topics mentioned in this article