विदेश सचिव श्रृंगला ने अमेरिका के विदेश मंत्री से द्विपक्षीय संबंधों और अफगानिस्तान मुद्दे पर चर्चा की

विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला (Foreign Secretary Harsh Vardhan Shringla) ने अमेरिका (America) के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन (Antony Blinken) से मुलाकात की. उन्होंने अफगानिस्तान (Afghanistan) में मौजूदा स्थिति समेत कई मुद्दों पर चर्चा की.

Advertisement
Read Time: 14 mins
श्रृंगला और ब्लिंकन के मध्य द्विपक्षीय संबंधों और अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा हुई. (फाइल)
वाशिंगटन:

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला (Foreign Secretary Harsh Vardhan Shringla) ने बृहस्पतिवार को अमेरिका (America) के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन (Antony Blinken) से मुलाकात की और इस दौरान उन्होंने अफगानिस्तान (Afghanistan) में मौजूदा स्थिति समेत द्विपक्षीय मुद्दों, क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की. अफगानिस्तान से 31 अगस्त को अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद दोनों देशों के अधिकारियों के बीच यह पहली उच्च स्तरीय बैठक है. बैठक के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, ‘‘द्विपक्षीय संबंधों और अफगानिस्तान में स्थिति पर चर्चा हुई.''श्रृंगला एक दिन पहले न्यूयॉर्क से यहां पहुंचे और बृहस्पतिवार को उन्होंने अमेरिका में अपने समकक्ष उप मंत्री वेंडी शरमन समेत कई लोगों के साथ बैठकें कीं. 

अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू भी श्रृंगला के साथ बैठकों में शामिल हुए थे. अमेरिका के विदेश मंत्रालय के फॉगी बॉटम मुख्यालय में बैठक के बाद संधू ने ट्वीट किया, ‘‘आज सुबह बेहतरीन बातचीत हुई.''

तालिबान को मान्यता देने की किसी संभावना के बारे में बात करना अभी जल्दबाजी: भारत

अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि श्रृंगला और शरमन ने साझा प्राथमिकताओं के विषयों पर विस्तृत चर्चा की. इसमें अफगानिस्तान पर निरंतर समन्वय, क्वाड के माध्यम से भारत-प्रशांत सहयोग को मजबूत करना, जलवायु संकट और कोविड-19 महामारी से निबटना और 2+2 मंत्रिस्तरीय संवाद समेत आगामी संवादों की तैयारी करना शामिल हैं.

Advertisement

प्राइस ने बैठक का ब्यौरा देते हुए कहा कि दोनों राजनयिक अमेरिका-भारत साझेदारी को गहरा करने के लिए साझा लक्ष्यों और प्राथमिकताओं पर निकट समन्वय बनाए रखने पर सहमत हुए. बैठक के बाद नागरिक सुरक्षा, लोकतंत्र और मानवाधिकार मामलों के उप विदेश मंत्री उजरा जेया ने ट्वीट किया, ‘‘अमेरिका-भारत संबंध हमारे साझा लोकतांत्रिक मूल्यों से परिभाषित होते हैं। वैश्विक चुनौतियों पर बारीकी से समन्वय करना जारी रखने के लिए तत्पर हैं.''

Advertisement
(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
नारायणपुर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में 5 नक्सली ढेर