ओमिक्रॉन के चलते यूरोप में आ रहा एक और ‘तूफान’, जल्द लगाएं बूस्टर डोज़ : WHO

क्लूज ने कहा कि ओमिक्रॉन डब्ल्यूएचओ के यूरोपीय क्षेत्र के कम से कम 38 सदस्य देशों में पाया जा चुका है. ब्रिटेन, डेनमार्क और पुर्तगाल में यह पहले ही हावी हो चुका है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
वियना:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को यूरोप में सरकारों को ओमिक्रॉन वैरिएंट के चलते पूरे महाद्वीप में कोरोना वायरस के मामलों में ''महत्वपूर्ण वृद्धि'' के लिये तैयार रहने को कहा है. ओमिक्रॉन पहले ही कई देशों में हावी हो चुका है. डब्ल्यूएचओ के स्थानीय निदेशक डॉक्टर हैंस क्लूज ने वियना में संवाददाता सम्मेलन में कहा, ''हम एक और तूफान को आते हुए देख सकते हैं.''

क्लूज ने कहा, ''कुछ ही सप्ताह में ओमिक्रॉन क्षेत्र के और अधिक देशों में हावी हो जाएगा, जिसके चलते पहले ही बुरे दौर से गुजर रही स्वास्थ्य व्यवस्थाएं और प्रभावित होंगी.'' क्लूज ने कहा कि ओमिक्रॉन डब्ल्यूएचओ के यूरोपीय क्षेत्र के कम से कम 38 सदस्य देशों में पाया जा चुका है. ब्रिटेन, डेनमार्क और पुर्तगाल में यह पहले ही हावी हो चुका है.

उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह क्षेत्र में कोरोना वायरस के चलते 27 हजार लोगों की मौत हुई और 26 लाख अतिरिक्त मामले सामने आए हैं. हालांकि इन मामलों में सभी वैरिएंट के संक्रमण के मामले शामिल हैं. उन्होंने कहा कि यह संख्या पिछले साल इसी अवधि की तुलना में 40 प्रतिशत अधिक है.

क्लूज ने कहा, ''कोविड-19 मामलों की बढ़ती तादाद के परिणामस्वरूप और अधिक लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया जा सकता है.'' उन्होंने यूरोपीय देशों से अपने-अपने नागरिकों को जल्द से जल्द बूस्टर डोज़ देने की अपील की है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: Beirut में इज़रायल की सेना को मिली हिज़्बुल्लाह की सुरंग में क्या क्या थे इंतज़ाम