ब्रिटेन में चुनाव : पीएम मोदी ने कीर स्टारमर को जीत पर दी बधाई, ऋषि सुनक को भी दिया संदेश

ब्रिटेन के चुनाव में लेबर पार्टी ने कंजरवेटिव को हरा दिया है. अब ऋषि सुनक की जगह कीर स्टारमर ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को ब्रिटेन (Britain) के चुनाव में जीत हासिल करने पर कीर स्टारमर (Keir Starmer) को बधाई दी. उन्होंने कहा कि वे लेबर नेता के साथ सकारात्मक सहयोग की उम्मीद कर रहे हैं. उन्होंने निवर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) के लिए भी एक संदेश दिया. 

ब्रिटेन में कल हुए चुनावों में लेबर पार्टी ने कंजरवेटिव को हरा दिया. इसके बाद ऋषि सुनक की जगह स्टारमर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं.

पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि, "ब्रिटेन के आम चुनावों में उल्लेखनीय जीत के लिए कीर स्टारमर को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं. मैं सभी क्षेत्रों में भारत-ब्रिटेन व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने, आपसी विकास और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए हमारे सकारात्मक और रचनात्मक सहयोग की आशा करता हूं." 

प्रधानमंत्री मोदी ने ऋषि सुनक को उनके "सराहनीय नेतृत्व" और भारत-ब्रिटेन संबंधों को गहरा करने में उनके योगदान के लिए धन्यवाद भी दिया.

Advertisement

पीएम मोदी ने पोस्ट में कहा- "ब्रिटेन में आपके सराहनीय नेतृत्व और अपने कार्यकाल के दौरान भारत और ब्रिटेन के बीच संबंधों को गहरा करने में आपके सक्रिय योगदान के लिए ऋषि सुनक को धन्यवाद. आपको और आपके परिवार को भविष्य के लिए शुभकामनाएं."

ब्रिटेन में एक दशक से अधिक समय से सत्ता से बाहर चल रही लेबर पार्टी ने हाउस ऑफ कॉमन्स में 326 सीटों का जादुई आंकड़ा पार कर लिया है, जिससे सरकार में बदलाव तय हो गया है. स्टारमर सुनक की जगह प्रधानमंत्री बनेंगे, जिससे टोरीज़ की सत्ता पर 14 साल की पकड़ खत्म हो जाएगी.

Advertisement

यह भी पढ़ें -

Analysis : क्या नफा, क्या नुकसान? ब्रिटेन में सरकार बदलने से क्या पड़ेगा भारत पर असर

"देश पहले, पार्टी बाद में..." : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के तौर पर पहले भाषण में बोले कीर स्टार्मर

Featured Video Of The Day
Iran Israel War: Israel Attacks के बीच Lebanon से Syria भाग रहे हैं हजारों परिवार, तस्वीरें देख पसीज उठेगा दिल
Topics mentioned in this article