ट्रंप की ओर बढ़ती गोली की फोटो खींच ली, जानें कौन है कमाल का फोटोग्राफर

Donald Trump Assassination : फोटोजर्नलिस्ट डग मिल्स ने डोनाल्ड ट्रंप के नजदीक से निकल रही इस आइकॉनिक बुलेट की तस्वीर क्लिक की है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Donald Trump Attack Pennsylvania Rally: डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को अमेरिकी समय के अनुसार शनिवार शाम को 6.15 बजे के करीब गोली लगी थी, जो उनके दाहिने कान के ऊपरी हिस्से को छूते हुए निकल गई थी. ट्रंप पर यह हमला पेंसिलवेनिया में उनकी चुनावी रैली के दौरान किया गया था और जब बुलेट चली थी तो एक फोटोग्राफर ने ट्रंप पर चलने वाली गोली को भी कैप्चर कर लिया था. इतना ही नहीं इसके बाद से यह बुलेट वाली तस्वीर भी जमकर वायरल हो रही है. तो चलिए आपको बताते हैं कि किस फोटोग्राफर ने इस तस्वीर को खींचा था. 

दरअसल, द न्यूयॉर्क टाइम्स के वरिष्ठ फोटोजर्नलिस्ट डग मिल्स ने डोनाल्ड ट्रंप के नजदीक से निकल रही इस आइकॉनिक बुलेट की तस्वीर क्लिक की है. डग मिल्स ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया, "पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उस वक्त मुट्ठी बंद कर रहे थे लेकिन अगले ही पल उनके चेहरे का रंग उड़ गया और चेहरा पीला पड़ गया और उनके चेहरे के साइड में खून दिखाई दे रहा था."

Advertisement

वहीं, सीएनएन से बात करते हुए डग मिल्स ने कहा, "मुझे नहीं पता था कि वो बुलेट की आवाज है क्योंकि मैंने पहले इस तरह की आवाज कभी नहीं सुनी थी लेकिन जब आसपास लोग नीचे हो, नीचे हो बोल रहे थे तब मुझे एहसास हुआ कि गोली चली है. इसके बाद मेरा पहला रिएक्शन यही था कि मैं मंच के नजदीक जा कर तस्वीरें खींचूं, जहां उन्होंने मुट्ठी बनाई थी और सीक्रेट सर्विस उन्हें मंच से ले जा रही थी".

Advertisement

Photo Credit: @nytmills / Instagram

जब पूछा गया कि क्या वह जानते थे कि उन्होंने इस तस्वीर को कैप्चर किया है तो उन्होंने कहा, "मैंने सबसे पहले गोली लगने के बाद वाली तस्वीरें ही भेजी थीं और मुझे इसका कोई अंदाजा नहीं था लेकिन बाद में मुझे इसके बारे में पता चला."

Advertisement

Photo Credit: @nytmills / Instagram

कौन हैं फोटोग्राफर डग मिल्स? 

  1. 1960 में उत्तरी कैरोलिना के ग्रीन्सबोरो में जन्मे डग मिल्स 2002 से द न्यूयॉर्क टाइम्स के साथ काम कर रहे हैं. उन्होंने रोनाल्ड रीगन के बाद से हर अमेरिकी राष्ट्रपति को कवर किया है.
  2. NYT में काम करने से पहले, उन्होंने वॉशिंगटन में एसोसिएटेड प्रेस (AP) में 15 साल तक मुख्य फ़ोटोग्राफ़र के रूप में काम किया है. यूनाइटेड प्रेस इंटरनेशनल में चार साल बिताने के बाद उन्होंने AP ज्वॉइन किया था. 
  3. मिल्स दो बार पुलित्जर पुरस्कार विजेता भी रह चुके हैं (दोनों बार एपी के साथ). उन्होंने पहली बार 1993 में बिल क्लिंटन/अल गोर अभियान की टीम कवरेज के लिए और फिर बिल क्लिंटन-मोनिका लेविंस्की अफेयर के कवरेज के लिए पुरस्कार जीता था.
  4. 2020 और 2023 में, उन्हें व्हाइट हाउस कॉरेस्पोंडेंट्स एसोसिएशन द्वारा राष्ट्रपति समाचार कवरेज में उत्कृष्टता के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. उन्हें व्हाइट हाउस न्यूज़ फ़ोटोग्राफ़र्स एसोसिएशन से भी कई पुरस्कार मिले हैं.
  5. मिल्स, जिन्होंने 16 ओलंपिक और सुपर बाउल तथा वर्ल्ड सीरीज जैसे इवेंट भी कवर किए हैं, ने वर्जीनिया के एलेक्जेंड्रिया में नॉर्थ वर्जीनिया कम्युनिटी कॉलेज से पढ़ाई की है. वह अपनी पत्नी और दो बेटियों के साथ वर्जीनिया के अर्लिंग्टन में रहते हैं.
Featured Video Of The Day
Atishi New Delhi CM: क्या आतिशी सरकार केजरीवाल की खड़ाऊं सरकार बन जाएगी?
Topics mentioned in this article