डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के टैक्स सिस्टम पर उठाए सवाल, दी ये धमकी

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मैं बस यह चाहता हूं....अगर भारत हम पर कर लगा रहा है तो हम भी उन पर कर लगाएं.’’उन्होंने भारत के साथ-साथ ब्राजील की कर प्रणाली पर भी सवाल उठाए.

Advertisement
Read Time: 20 mins

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump)  ने एक बार फिर कुछ अमेरिकी उत्पादों, खासकर हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकिल पर भारत में उच्च करों का मुद्दा उठाया और सत्ता में वापस आने पर देश पर उतना ही कर लगाने की धमकी दी है. अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में अपने कार्यकाल में ट्रंप ने भारत को ‘‘कर लगाने वाला महाराजा'' बताया था और मई 2019 में भारत को अमेरिकी बाजार में तरजीही देने वाली सामान्यीकृत प्राथमिकता प्रणाली (जीएसपी) को समाप्त कर दिया था.

डोनाल्ड ट्रंप (77) ने आरोप लगाया था कि भारत ने अमेरिका को ‘‘अपने बाजारों तक न्यायसंगत और उचित पहुंच नहीं दी है.'' ‘फॉक्स बिजनेस न्यूज' के लैरी कुडलो को दिए एक साक्षात्कार में ट्रंप ने भारत की कर दरों को बेहद उच्च बताते हुए उस पर सवाल उठाए.

हम भी भारत पर कर लगाएं : ट्रंप

पूर्व राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘ दूसरी चीज जो मैं चाहता हूं वह है एक समान कर ...भारत उच्च कर लेता है. मैंने हार्ले-डेविडसन (मोटरसाइकिल) के साथ ऐसा देखा. मैंने यह कहा भी कि आप भारत जैसी जगह में कैसे हैं? वह 100 प्रतिशत, 150 प्रतिशत और 200 प्रतिशत कर लगाते हैं.'' ट्रंप ने कहा, ‘‘ मैं बस यह चाहता हूं....अगर भारत हम पर कर लगा रहा है तो हम भी उन पर कर लगाएं.''उन्होंने भारत के साथ-साथ ब्राजील की कर प्रणाली पर भी सवाल उठाए.

Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद की डिबेट में नहीं होंगे शामिल

ट्रंप ने 2024 में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव लड़ने की इच्छा व्यक्त की है हालांकि उन्होंने रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के लिए बुधवार को आयोजित होने वाली पहली प्राइमरी बहस में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया है.इसके पीछे उन्होंने तर्क दिया कि अमेरिका के लोग उन्हें अच्छी तरह से जानते हैं, इसलिए व्हाइट हाउस के लिए उनके प्रतिद्वंद्वियों के साथ सार्वजनिक बहस की कोई जरूरत नहीं है.

Advertisement

62 प्रतिशत लोग ट्रंप के लिए करेंगे वोट: सर्वे
अपने पोस्ट में, ट्रंप ने उन पोल का ज़िक्र किया, जो उन्हें रिपब्लिकन फील्ड से काफी आगे दिखा रहे हैं, जिसमें सीबीएस न्यूज द्वारा रविवार को प्रकाशित एक सर्वे भी शामिल है. इसमें कहा गया है कि सर्वेक्षण में भाग लेने वालों में से 62 प्रतिशत लोग उन्हें वोट देंगे, भले ही वह इस साल चार बार दोषी ठहराया गए हैं. उनके खिलाफ लगे आरोपों में 2020 के चुनाव को पलटने और जो बाइडेन से हार के बावजूद सत्ता में बने रहने की प्लानिंग करके अमेरिकी डोमोक्रेसी को नष्ट करने की कोशिश करने का आरोप भी शामिल है.

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: Congress पर बरसे PM मोदी, बदहाल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी
Topics mentioned in this article