बेकाबू हुआ कोरोना : चीन में एक दिन में 3 करोड़ 70 लाख लोग हुए संक्रमित 

चीन के अधिकांश शहरों में दिसंबर के मध्य और जनवरी के अंत के बीच कोरोना पीक पर होगा. उनके मॉडल से पता चलता है कि शेन्ज़ेन, शंघाई और चोंगकिंग के शहरों में लाखों लोग संक्रमित हो चुके हैं.

Advertisement
Read Time: 16 mins

ब्लूमबर्ग के अनुसार, चीन सरकार के शीर्ष स्वास्थ्य प्राधिकरण के अनुमान के मुताबिक, चीन में इस सप्ताह एक दिन में ही लगभग 37 मिलियन मतलब 3 करोड़ 70 लाख लोग कोविड-19 से संक्रमित हो गए. यह आंकड़े दुनिया भर में जताए गए दावों से भी अधिक हैं. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की बुधवार को हुई आंतरिक बैठक के मिनटों के अनुसार, दिसंबर के पहले 20 दिनों में कम से कम 248 मिलियन लोग, या लगभग 18% आबादी के वायरस से संक्रमित होने की संभावना है.

2022 का टूट जाएगा रिकॉर्ड

यदि यह आंकड़े सही हैं, तो यह जनवरी 2022 में एक दिन में लगभग 4 मिलियन के संक्रमण दर के रिकॉर्ड को तोड़ देगी. बीजिंग के जीरो कोविड नीति को खत्म करने से आबादी में अत्यधिक संक्रामक कोरोना के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट का अबाध प्रसार हुआ है. एजेंसी के अनुमान के अनुसार, चीन के दक्षिण-पश्चिम में सिचुआन प्रांत और राजधानी बीजिंग के आधे से अधिक निवासी संक्रमित हो गए हैं. चीन में लोग अब संक्रमण का पता लगाने के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट का उपयोग कर रहे हैं.

जनवरी के अंत के बीच कोरोना पीक पर होगा

इस बीच, सरकार ने कोरोना संक्रमित मामलों की दैनिक संख्या प्रकाशित करना बंद कर दिया है. डेटा कंसल्टेंसी MetroDataTech के मुख्य अर्थशास्त्री चेन किन ने ऑनलाइन कीवर्ड सर्च के विश्लेषण के आधार पर बताया है कि चीन के अधिकांश शहरों में दिसंबर के मध्य और जनवरी के अंत के बीच कोरोना पीक पर होगा. उनके मॉडल से पता चलता है कि शेन्ज़ेन, शंघाई और चोंगकिंग के शहरों में लाखों लोग संक्रमित हो चुके हैं.

शी जिनपिंग कर सकते हैं समीक्षा बैठक

चीन के बीजिंग, सिचुआन, अनहुई, हुबेई, शंघाई और हुनान में हालत बहुत ज्यादा खराब हो रहे है. लगातार बदतर हो रहे हालातों के बीच खबर आ रही है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शनिवार (24 दिसंबर) या रविवार (25 दिसंबर) को पहली बार कोविड समीक्षा बैठक कर सकते हैं.

चीन में लग सकता है संपूर्ण लॉकडाउन  

माना जा रहा है कि राष्ट्रपति जिनपिंग इस बैठक के बाद चीन में संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान कर सकते हैं. विशेषज्ञों ने बीजिंग में संक्रमण दर 50 से 70 फीसदी होने की आशंका जताई है. शंघाई में अगले सप्ताह तक ढाई करोड़ लोगों के कोविड पॉजिटिव होने की आशंका जताई गई है.

आंकड़े छुपाने का आरोप

जिनपिंग सरकार पर कोरोना के आंकड़े छुपाने का आरोप भी लगा है. सरकार के मुताबिक, बीते एक सप्ताह में कोरोना से सिर्फ 8 लोगों की मौत हुई है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अकेले 20 दिसंबर को चीन में 36 मिलियन केस सामने आए थे. वहीं, 19 नवंबर से 18 दिसंबर तक चीन में 11 लाख लोगों के डेथ सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया गया है. बीजिंग और शंघाई में 60-60 तो वहीं चेंगदु में 40 नए कब्रिस्तान बनाए जा रहे हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें-

'ताकत' दिखाने दिल्ली पहुंचे राहुल गांधी, 23 km का सफर तय कर पहुंचेंगे लाल किला; इन रूट्स पर जाने से बचें

अल कायदा ने कथित तौर पर मारे गए अपने प्रमुख अल-जवाहिरी का वीडियो जारी किया"

कोरोना की दहशत से चीन छोड़ रहे लोग, संक्रमितों को नहीं मिल रहा उचित इलाज": शंघाई के अस्पताल में कार्यरत डॉ. संजीव चौबे

Advertisement
Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह