"बेहतर है कोक": पेप्‍सी के फर्जी अकाउंट से किया ट्वीट, यूजर्स की बढ़ी चिंता

यह पहली बार नहीं है जब ट्विटर और प्रमुख ब्रांडों को इस कठिनाई का सामना करना पड़ा है. ट्विटर ने जब से भुगतान करने वाले यूजर्स को वेरिफाइड ब्लू चेक मार्क प्राप्त करने की अनुमति दी है, तब से कंपनी इस तरह के फर्जी खातों से जूझ रही है. 

Advertisement
Read Time: 11 mins
नई दिल्‍ली:

सुप्रसिद्ध कंपनियों के फर्जी अकाउंट (Fake Account) बनाने वाले यूजर्स के मुद्दे से निपटने के लिए टि्वटर (Twitter) इंक ने इस सप्‍ताह की शुरुआत में शुरू किए गए अपने 8 डॉलर के सदस्‍यता कार्यक्रम को बंद कर दिया है. हालांकि इस कार्रवाई के बावजूद फर्जी अकाउंट मौजूद हैं और सुप्रसिद्ध ब्रांडों के लिए समस्‍या बने हुए हैं. हाल ही में सॉफ्ट ड्रिंक ब्रांड पेप्सी (Pepsi) के नाम से बने एक फर्जी ट्विटर अकाउंट ने एक ट्वीट किया है और इसमें लिखा, 'कोक बेहतर है'. 

पेप्‍सी के फर्जी अकाउंट से हुई इस पोस्‍ट ने इंटरनेट यूजर्स को हैरान कर दिया है क्योंकि यह ट्वीट एक वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट द्वारा पोस्ट किया गया था.  हालांकि, इस हैंडल की बारीकी से जांच करने पर पता चलता है कि इस अकाउंट का वैध मालिक पेप्‍सी नहीं बल्कि PEPICO है. यह फर्जी अकाउंट तुरंत बंद कर दिया गया.  

हालांकि यह पहली बार नहीं है जब ट्विटर और प्रमुख ब्रांडों को इस कठिनाई का सामना करना पड़ा है. ट्विटर ने जब से भुगतान करने वाले यूजर्स को वेरिफाइड ब्लू चेक मार्क प्राप्त करने की अनुमति दी है, तब से कंपनी इस तरह के फर्जी खातों से जूझ रही है. 

निंटेंडो इंक होने का दावा करने वाले एक अकाउंट ने सुपर मारियो की एक तस्‍वीर पोस्‍ट की थी, वहीं एक अन्य ने दिग्‍गज फार्मा कंपनी एली लिली एंड कंपनी के रूप में ट्वीट किया कि इंसुलिन अब फ्री है, जिसके बाद कंपनी को माफी जारी करने के लिए मजबूर होना पड़ा. वहीं एक फर्जी Tesla Inc अकाउंट ने कार निर्माता के सुरक्षा रिकॉर्ड का मजाक उड़ाया है. 

यहां पर कुछ ऐसे उदाहरण पेश हैं कि कैसे इन फर्जी अकाउंट ने सदस्यता सेवा का दुरुपयोग किया. 

हालाँकि समस्या अभी भी मौजूद है. इसलिए कंपनी ने इससे निपटने के लिए अकाउंट सस्‍पेंड करने का कठोर कदम उठाया है. @PEPICO खाते को निलंबित कर दिया गया है. साथ ही कंपनियों, राजनीतिक दलों या आंकड़ों को पेश करने वाले किसी भी अन्य फर्जी हैंडल को प्रतिबंधित कर दिया जाएगा. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* "सप्ताह में करना होगा 80 घंटे काम, WFH भी नहीं मिलेगा" : Twitter कर्मचारियों के लिए Elon Musk का नया फरमान
* ट्विटर ने $8 सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम को सस्पेंड किया, फेक अकाउंट्स बनी वजह
* Elon Musk की Twitter स्टाफ को चेतावनी: हफ्ते में 80 घंटे होगा काम, नहीं मिलेगा फ्री का खाना, न होगा WFH...

नकली एली लिली ट्विटर अकाउंट से 'मुक्त' इंसुलिन का झूठा दावा

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024: Jammu-Kashmir Assembly Election Exit Poll Congress-NC के साथ ने दिखाया रंग
Topics mentioned in this article