चीन मंगलवार को अंतरिक्ष में पहला नागरिक भेजेगा : अंतरिक्ष एजेंसी

चीन भी चंद्रमा पर एक आधार बनाने की योजना बना रहा है और देश के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन ने कहा है कि उसका लक्ष्य 2029 तक एक मानवयुक्त चंद्र मिशन शुरू करना है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
बीजिंग:

चीन मंगलवार को अंतरिक्ष में पहला नागरिक भेजने जा रहा है. चीन की अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि चीन अपने पहले नागरिक अंतरिक्ष यात्री को मंगलवार को तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन के चालक दल के मिशन के हिस्से के रूप में अंतरिक्ष में भेजेगा. चीन मानवयुक्त अंतरिक्ष एजेंसी के प्रवक्ता लिन शिकियांग ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा, "पेलोड विशेषज्ञ गुई हाईचाओ बीजिंग यूनिवर्सिटी ऑफ एरोनॉटिक्स एंड एस्ट्रोनॉटिक्स में प्रोफेसर हैं."

अब तक अंतरिक्ष में भेजे गए सभी चीनी अंतरिक्ष यात्री पीपुल्स लिबरेशन आर्मी का हिस्सा रहे हैं. लिन ने कहा कि गुई अंतरिक्ष विज्ञान प्रयोगात्मक पेलोड के ऑन-ऑर्बिट संचालन के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार होंगे. मिशन कमांडर जिंग हैपेंग हैं, और तीसरे चालक दल के सदस्य झू यांग्झू.  मानवयुक्त अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि वे मंगलवार को सुबह 9.31 बजे (0131 GMT) उत्तर-पश्चिम चीन में जियुक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से उड़ान भरने के लिए तैयार हैं.

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था ने अपने सैन्य-संचालित अंतरिक्ष कार्यक्रम में अरबों डॉलर का निवेश किया है, अंततः मनुष्यों को चंद्रमा पर भेजने की उम्मीद के साथ ये मिशन आगे बढ़ाया जा रहा है. बीजिंग अंततः संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस के साथ अपने मील के पत्थर के मिलान के वर्षों के सपने को सच करने की कोशिश कर रहा है.

दरअसल, चीन भी चंद्रमा पर एक आधार बनाने की योजना बना रहा है और देश के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन ने कहा है कि उसका लक्ष्य 2029 तक एक मानवयुक्त चंद्र मिशन शुरू करना है.

ये भी पढ़ें :-

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: लेबनान में हिज़्बुल्लाह के ठिकाने पर इज़रायली हमला
Topics mentioned in this article