विंटर ओलिंपिक्‍स खत्‍म होने तक रूस से यूक्रेन पर हमला टालने संबंधी रिपोर्ट को चीन ने किया खारिज

'बीजिंग' ने अपने करीबी सहयोगी (रूस) की कार्रवाई पर अब तक सजग रुख अख्तियार किया है.

विंटर ओलिंपिक्‍स खत्‍म होने तक रूस से यूक्रेन पर हमला टालने संबंधी रिपोर्ट को चीन ने किया खारिज

चीन ने अपने करीबी सहयोगी रूस की कार्रवाई पर अब तक सजग रुख अख्तियार कर रखा है

बीजिंग:

Russia ukraine conflict : चीन ने उस रिपोर्ट का खंडन किया है जिसमें कहा गया है कि उसने रूस को बीजिंग विंटर ओलिंपिक्‍स तक यूक्रेन पर हमला टालने को कहा था. बता दें कि दोनों देशों के बीच बेहतर होते रिश्‍तों पर दुनिया की नजर है. 'बीजिंग' ने अपने करीबी सहयोगी (रूस) की कार्रवाई पर अब तक सजग रुख अख्तियार किया है. राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग ने पिछले माह अपने रूसी समकक्ष के साथ बैठक की थी जिसमें दोनों नेता अपनी साझेदारी को और बढ़ाने पर सहमत हुए थे. इसे बाद से चीन ने यू्क्रेन पर हमले की निंदा नहीं है बल्कि इसे एकमुश्‍त समर्थन से वंचित करने का ही प्रयास किया है.

बता दें अ‍मेरिकी अखबार न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स ने बुधवार को अपनी रिपोर्ट में दावा कियाा था कि चीनी अधिकारियों ने रूस के व‍रष्ठि अधिकारियों से विंटर ओलिंपिक्‍स के खत्‍म होने तक यूक्रेन पर हमला नहीं करने को कहा था. अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन के अलावाा यूरोपीय अधिकारियों के हवाले से यह बात कही गई थी.  रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि बीजिंग को विंटर ओलिंपिक्‍स खत्‍म होने के चार दिन बाद, पिछले सप्‍ताह आक्रमण शुरू होने के पहले रूस की युद्ध की योजना और इरादों की कुछ हद तक सीधी जानकारी थी.गुरुवार को जब प्रेस ब्रीफिंग के दौरान इस बारे में सवाल पूछा गया तो उसने इस सिरे से नकार दिया. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता वांग वेनबिन ने कहा, 'न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स की रिपोर्ट पूरी तरह फर्जी है. इस तरह की दोषारोपण करने वाली टिप्‍पणियां पूरी तरह से निंदनीय हैं.'

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी एजेंसी ने गुरुवार को कहा है कि रूस द्वारा किए गए हमले के बाद 10 लाख से अधिक लोग यूक्रेन से भाग चुके हैं. शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त फिलिपो ग्रांडी ने ट्वीट कर लिखा कि केवल सात दिनों में हमने यूक्रेन से पड़ोसी देशों में दस लाख शरणार्थियों का पलायन देखा है.

- ये भी पढ़ें -

* अशनीर ग्रोवर अब कर्मचारी, निदेशक, संस्थापक नहीं, उनका परिवार गड़बड़ियों में था शामिल, BharatPe का आरोप
* 31 फ्लाइट्स 8 मार्च तक 6300 से अधिक भारतीयों को यूक्रेन से लाएंगी भारत : रिपोर्ट
* शार्प शूटरों और दिल्ली पुलिस के बीच जबर्दस्त मुठभेड़, गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंजा बाहरी उत्तरी जिला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: यूक्रेन-रूस युद्ध के बीच अर्थव्यवस्था पर असर, लोगों को जरूरी सामान की हो रही किल्लत