तालिबान के लिए चीन ने खोली अपनी तिजोरी, 31 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मदद देगा

चीन ने अफगानिस्तान की नई सरकार के लिए 31 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मदद का ऐलान किया है. चीन ने दलील दी है कि वहां अराजकता खत्म करने और व्यवस्था बहाल करने के लिए ये मदद जरूरी है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
चीन ने दलील दी है कि अराजकता खत्म करने और व्यवस्था बहाल करने के लिए ये मदद जरूरी है.
बीजिंग:

अफगानिस्तान (Afghanistan) में 17 आतंकियों वाली नई केयरटेकर तालिबानी सरकार (Taliban Government) बनने के 24 घंटे के भीतर ही चीन (China) ने उसकी मदद के लिए अपना खजाना खोल दिया है. कल चीन ने अफगानिस्तान की नई सरकार के लिए 31 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मदद का ऐलान किया है. चीन ने दलील दी है कि वहां अराजकता खत्म करने और व्यवस्था बहाल करने के लिए ये मदद जरूरी है. मदद की पहली खेप में चीन अफगानिस्तान को अनाज, सर्दी का सामान, कोरोना के टीके और जरूरत की दवाएं देगा.

यह ऐलान बुधवार को चीन के विदेश मंत्री ने पकिस्तान की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में किया. इस बैठक में चीन, पाकिस्तान के अलावा ईरान, तजाकिस्तान, तुर्केमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के विदेश मंत्रियों ने शिरकत की. हालांकि पाकिस्तान के विदेश मंत्री की अध्यक्ष में हुई इस बैठक में रूस ने भाग नहीं लिया. 

बता दें कि अफगानिस्तान पर कब्जे के करीब तीन सप्ताह के बाद तालिबान ने मंगलवार को अंतरिम सरकार की घोषणा की थी. मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद को सरकार का प्रमुख और अब्दुल गनी बरादर को डिप्टी बनाया गया था. वहीं हक्कानी नेटवर्क के नेता सिराजुद्दीन हक्कानी को आंतरिक मामलों का मंत्री नियुक्त किया गया था. 

हाल ही में तालिबान ने चीन को अपना सबसे महत्वपूर्ण साझेदार बताया था. साथ ही तालिबान ने कहा था कि वह अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण के लिए बीजिंग की तरफ देख रहा है. 

- - ये भी पढ़ें - -
* पाकिस्तान, रूस और ईरान की तरह ही तालिबान के साथ समझौता कर लेगा चीन : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन
* चीन की सेना के नापाक मंसूबे बढ़ा रहे चिंता! आत्मघाती ड्रोन खरीदने की तैयारी : रिपोर्ट
* "अगर हम मर गए ...": तालिबान के हाथों मारे गए विरोधी गुट के नेता ने NDTV से कही थे ये बड़ी बात
* चीन हमारा सबसे महत्वपूर्ण साझेदार, निवेश करने को है तैयार : तालिबान

Featured Video Of The Day
अर्शदीप सिंह : वर्ल्ड कप जीत कर बहुत खुश हूं, खुशी बयां नहीं कर सकता | EXCLUSIVE