फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों और पीएम मोदी की हुई द्विपक्षीय बैठक, आर्थिक और रक्षा क्षेत्र पर रहा जोर

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ सार्थक बैठक की. दोनों नेताओं ने भारत-फ्रांस के बीच विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों का जायजा लिया.’’

Advertisement
Read Time: 14 mins
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ द्विपक्षीय बैठक की.
हिरोशिमा (जापान):

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ सार्थक द्विपक्षीय बैठक की और व्यापार एवं आर्थिक क्षेत्रों में सहयोग, रक्षा क्षेत्र में सह-उत्पादन और विनिर्माण तथा असैन्य परमाणु सहयोग समेत कई मुद्दों पर चर्चा की. दोनों नेताओं ने यहां हिरोशिमा में जी7 के शिखर सम्मेलन से इतर मुलाकात की. वार्ता के दौरान, उन्होंने ‘बैस्टिल डे' (फ्रांस का राष्ट्रीय दिवस) के लिए जुलाई में प्रधानमंत्री मोदी की फ्रांस की आगामी यात्रा पर भी चर्चा की.

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ सार्थक बैठक की. दोनों नेताओं ने भारत-फ्रांस के बीच विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों का जायजा लिया.'' विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘‘रणनीतिक साझेदारी को गति देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के साथ द्विपक्षीय बातचीत की. नेताओं ने बैस्टिल डे के लिए प्रधानमंत्री मोदी की फ्रांस की आगामी यात्रा पर चर्चा की और भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी में प्रगति का जायजा लिया.'' व्यापार और आर्थिक क्षेत्रों में सहयोग सहित, नागरिक उड्डयन, नवीकरणीय ऊर्जा, संस्कृति, रक्षा क्षेत्र में सह-उत्पादन और विनिर्माण, असैन्य परमाणु सहयोग जैसे विषयों पर चर्चा हुई. दोनों नेता नए क्षेत्रों में साझेदारी का विस्तार करने पर सहमत हुए.

विदेश मंत्रालय ने पूर्व में कहा था कि मोदी 14 जुलाई को पेरिस में इस साल के बैस्टिल डे परेड में विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगे. भारतीय सशस्त्र बलों की एक टुकड़ी भी अपने फ्रांसीसी समकक्षों के साथ परेड में भाग लेगी. मंत्रालय ने कहा कि भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है.

Advertisement

यह भी पढ़ें-
G7 समिट के दौरान गर्मजोशी के साथ मिले पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन, एक दूसरे को गले भी लगाया
हिंडनबर्ग केस में SC एक्सपर्ट कमेटी की रिपोर्ट पर मार्केट और इंडस्ट्री के दिग्गजों की क्या है राय?

Advertisement
Featured Video Of The Day
Team India के देश लौटने का रास्ता साफ हुआ, Final के बाद बारबाडोस में फंसी थी टीम
Topics mentioned in this article