शेख हसीना ने छोड़ा देश, जानिए अब कौन संभालेगा बांग्‍लादेश

बांग्‍लादेश में हिंसा के बाद सेना ने अंतरिम सरकार बनाने का ऐलान किया है. सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमां ने कहा है कि मैं देश की जिम्‍मेदारी ले रहा हूं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्‍ली:

बांग्‍लादेश (Bangladesh) में आरक्षण विरोधी आंदोलन (Anti Reservation Movement) के बाद भड़की हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है. देश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) ने इस्‍तीफा दे दिया है और देश छोड़कर सुरक्षित स्‍थान पर चली गई हैं. इसके बाद बांग्‍लादेश का क्‍या भविष्‍य होगा, इसे लेकर सवाल पूछे जा रहे हैं. हालांकि बांग्‍लादेश की सेना ने अंतरिम सरकार बनाने का ऐलान किया है. यदि बांग्‍लादेश में अंतरिम सरकार बनती है तो इसकी कमान बांग्‍लादेश के सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमां (Waker-Uz-Zaman) के हाथों में होगी. 

शेख हसीना के देश छोड़कर चले जाने की खबरों के बीच सेना प्रमुख ने टेलीविजन पर एक संबोधन के दौरान कहा, “मैं (देश की) जिम्मेदारी ले रहा हूं. कृपया सहयोग करें.” इसके साथ ही सेना प्रमुख ने कहा कि उन्होंने राजनीतिक नेताओं से मुलाकात की और उन्हें बताया कि सेना कानून-व्यवस्था की जिम्मेदारी संभालेगी. हालांकि इस बैठक में शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग का कोई नेता मौजूद नहीं था. 

जमां ने प्रदर्शनकारियों से संयम बरतने और हिंसा बंद करने का आग्रह किया. साथ ही उन्होंने सभी लोगों के लिए “न्याय” का संकल्प व्यक्त किया. सेना प्रमुख की इस घोषणा के बाद तुरंत सैकड़ों लोग सड़कों पर उतर आए और हसीना के निष्कासन का जश्न मनाने लगे. 

शेरपुर जिले में हुआ जन्‍म 

वकार-उज-जमां का जन्‍म 16 सितंबर 1966 को बांग्‍लादेश के शेरपुर जिले में हुआ था. उन्‍होंने डिफेंस सर्विसेज कमांड एंड स्‍टॉफ कॉलेज से ग्रेजुएशन की और बाद में डिफेंस स्‍टडीज में पोस्‍ट ग्रेजुएशन भी किया. साथ ही लंदन के किंग्‍स कॉलेज से डिफेंस स्‍टडीज में एमए किया. 

1985 में सेना में भर्ती हुए जमां 

वकार-उज-जमां ने 20 दिसंबर 1985 को बांग्‍लादेश की सेना को ज्‍वाइन किया. इस दौरान उन्‍होंने बांग्‍लादेश की तरफ से संयुक्‍त राष्‍ट्र की ओर से विभिन्‍न देशों में भेजे गए मिशन का भी नेतृत्‍व किया. उन्‍हें 2020 में लेफ्टिनेंट जनरल नियुक्‍त किया गया था. 11 जून 2024 को उन्‍हें चीफ ऑफ आर्मी स्‍टाफ चुना गया और 23 जून को उन्‍होंने पदभार ग्रहण किया. वे तीन साल के लिए सेना प्रमुख बनाए गए हैं. जमां बांग्‍लादेश की सेना के 4 स्‍टार जनरल हैं. 

100 से ज्‍यादा लोगों की मौत 

पिछले दो दिनों में हसीना सरकार के खिलाफ हुए विरोध प्रदर्शनों में 100 से अधिक लोग मारे गए हैं. देश में विवादास्पद कोटा प्रणाली के खिलाफ उग्र प्रदर्शन हो रहे हैं, जिसके तहत 1971 के मुक्ति संग्राम में लड़ने वालों के परिवारों के लिए 30 प्रतिशत नौकरियां आरक्षित हैं. 

ये भी पढ़ें :

* बांग्लादेश में कब-कब हुआ तख्तापलट? सद्दाम, गद्दाफी...के तानाशाह बनने से लेकर अंत की कहानी
* बांग्लादेश में हर जगह भीड़ का तांडव, बंग बंधु की प्रतिमा को भी नहीं छोड़ा, ये सीन देख रोया होगा हसीना का दिल
* भारत की सीमा में देखा गया बांग्लादेश का विमान, कहां जा रही हैं शेख हसीना?

Advertisement
Featured Video Of The Day
Tirupati Laddoo: Chandrababu Naidu के बयान से धमाका, तिरुपति के लड्डू में जानवर की चर्बी
Topics mentioned in this article