अरब लीग ने गाजा पर इजरायल की घेराबंदी की निंदा की, गाजावासियों के लिए मांगी मदद

फ़िलिस्तीनी एन्क्लेव के बिजली प्राधिकरण ने घोषणा करते हुए कहा कि संयंत्र में ईंधन ख़त्म हो गया है. काहिरा में अरब लीग मुख्यालय में बैठक में अरब विदेश मंत्रियों ने इज़रायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध पर चर्चा की. जिसमें इज़रायल से गाजा की घेराबंदी हटाने की मांग की.

Advertisement
Read Time: 11 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर

अरब देशों के विदेश मंत्रियों ने बुधवार को इजरायल पर फिलीस्तीनी आतंकवादियों के हमले के बाद इजरायल द्वारा गाजा की घेराबंदी की निंदा की और साथ ही मांग की कि सहायता को "तुरंत" अवरुद्ध क्षेत्र में पहुंचाने की अनुमति दी जाए. हमास आतंकवादियों द्वारा शनिवार को किए गए बड़े हमले के बाद, जिसमें दोनों पक्षों के सैकड़ों लोग मारे गए हैं. इज़रायल ने गाजा पट्टी पर "पूर्ण घेराबंदी" कर दी है. यहां तक कि पानी की आपूर्ति, भोजन, बिजली और अन्य आवश्यक आपूर्ति बंद कर दी है.

बुधवार को, जब इज़रायल ने 5वें दिन भी भीड़भाड़ वाले और तटीय इलाके में लक्ष्यों पर बमबारी जारी रखी, गाजा में एकमात्र बिजली संयंत्र बंद हो गया. फ़िलिस्तीनी एन्क्लेव के बिजली प्राधिकरण ने घोषणा करते हुए कहा कि संयंत्र में ईंधन ख़त्म हो गया है. काहिरा में अरब लीग मुख्यालय में बैठक में अरब विदेश मंत्रियों ने इज़रायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध पर चर्चा की. जिसमें इज़रायल से गाजा की घेराबंदी हटाने की मांग की.

Advertisement

उन्होंने गरीब और घनी आबादी वाले तटीय इलाके में भोजन, ईंधन और मानवीय सहायता "तत्काल" भेजने का भी आह्वान किया. अरब विदेश मंत्रियों ने इज़रायल से "गाजा को बिजली आपूर्ति और पानी में कटौती करने के अपने अन्यायपूर्ण फैसले" पर पुनर्विचार करने का भी आग्रह किया. सीमा पार इजरायली समुदायों पर क्रूर हमले के प्रतिशोध में इजरायल द्वारा गाजा पर पांच दिनों की लगातार बमबारी ने इस छोटे से क्षेत्र को तहस-नहस कर दिया है.

गाजा सरकार के मीडिया कार्यालय के सलामा मारौफ ने कहा, हवाई हमलों ने आवासीय इमारतों, मस्जिदों, कारखानों और दुकानों पर हमला किया है. आपातकालीन कक्ष चिकित्सक मोहम्मद घोनिम ने कहा कि गाजा के भीड़भाड़ वाले अल-शिफा अस्पताल में ऑक्सीजन सहित चिकित्सा आपूर्ति कम हो रही थी. इज़रायल ने इस्लामी आतंकवादियों द्वारा शनिवार के हमले के बाद से 1,200 लोगों की मौत की रिपोर्ट दी है, जबकि गाजा अधिकारियों ने इज़रायल के हवाई और तोपखाने हमलों में 1,000 से अधिक लोगों के मारे जाने की बात कही है.

गाजा दुनिया में सबसे घनी आबादी वाले स्थानों में से एक है, जहां 362 वर्ग किलोमीटर (140 वर्ग मील) भूमि की पट्टी पर 2.3 मिलियन लोग रहते हैं. यह 2007 से इजरायल की नाकाबंदी के अधीन है जब हमास ने फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास के धर्मनिरपेक्ष फतह आंदोलन से क्षेत्र पर नियंत्रण कर लिया था. गाजा का एकमात्र प्रवेश द्वार जो इजरायल द्वारा नियंत्रित नहीं है वह मिस्र की सीमा पर राफा है. राफ़ा पर इस हफ़्ते इजराजल ने तीन बार बमबारी की है.

ये भी पढ़ें : जो बाइडेन ने कहा कि इज़रायल में "आतंकवादी बच्चों का सिर काट रहे हैं", व्हाइट हाउस ने दी इस बयान पर सफाई

Advertisement

ये भी पढ़ें : "पूरी दुनिया हमारे कानून के दायरे में होगी": हमास कमांडर महमूद अल-ज़हर की चेतावनी

Featured Video Of The Day
18 जून को राजौरी गार्डन के बर्गर किंग मर्डर मामले में 1 गिरफ़्तार