"सही कहा...": जयशंकर की 'भारत बिग बुली नहीं' टिप्पणी पर बोले अमिताभ बच्चन

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था 'बड़े धौंस जमाने वाले' देश वो नहीं होते हैं जो पड़ोसी देश पर संकट आने पर उन्हें 4.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता प्रदान करें. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

"भारत के धौंस" जमाने वाले सवाल पर विदेश मंत्री एस जयशंकर का जो जवाब आया है, उसकी अभिनेता अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने तारीफ की है. अमिताभ बच्चन ने एस जयशंकर (S Jaishankar) के इस जवाब का वीडियो एक्स पर शेयर करते हुए लिखा है ''वाह!! सही कहा सर.' दरअसल राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक पुस्तक विमोचन समारोह में विदेश मंत्री एस जयशंकर से पूछा गया कि क्या "भारत इस क्षेत्र (उपमहाद्वीप और हिंद महासागर क्षेत्र) में धौंस दिखा रहा है"... इसका उन्होंने तीखा जवाब दिया था.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था 'बड़े धौंस जमाने वाले' देश वो नहीं होते हैं जो पड़ोसी देश पर संकट आने पर उन्हें 4.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता प्रदान करें. 

एस जयशंकर ने कहा, "आज दुनिया के इस हिस्से में बड़ा बदलाव यह है कि भारत और उसके पड़ोसियों के बीच क्या हुआ है. जब आप कहते हैं कि भारत एक धौंस दिखाने वाला देश है तो आपको पता होना चाहिए कि बड़े धौंस दिखाने वाले देश पड़ोसी देश के संकंट में होने पर उन्हें साढ़े चार अरब डॉलर की सहायता नहीं देते. जब कोविड चल रहा था तब भी बड़े धौंस दिखाने वाले देश वैक्सीन की आपूर्ति नहीं करते या भोजन की मांग या ईंधन की मांग या उर्वरक की मांग को पूरा करने के लिए अपने खुद के नियमों को अपवाद नहीं बनाते."

बांग्लादेश और नेपाल पर बोले एस जयशंकर 

एस जयशंकर का वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर जमकर शेयर किया जा रहा है. उन्होंने आगे कहा, "आपको देखना चाहिए कि असल में भारत और उसके पड़ोसी देशों के बीच क्या बदला है. निश्चित रूप से बांग्लादेश और नेपाल के साथ आज के वक्त में पावर ग्रिड बना है, आज वो सड़के हैं जो एक दशक पहले नहीं थीं, आपके पास रेलवे है जो एक दशक पहले नहीं था और साथ ही जलमार्ग का भी उपयोग है. भारतीय व्यवसाय राष्ट्रीय उपचार के आधार पर बांग्लादेश के बंदरगाहों का उपयोग करते हैं."

Advertisement

ये भी पढ़ें- "पश्चिम से कहा, अपने काम से काम रखो...", रूस के मंत्री ने बांधे विदेशमंत्री एस. जयशंकर की तारीफ़ों के पुल

Advertisement

Featured Video Of The Day
Navaratri 2024: Gujarat: Vadodara के अंबा माता मंदिर में नवरात्र के दौरान सिर्फ पुरुष करते हैं गरबा
Topics mentioned in this article