Vietnam Fire: वियतनाम में 9 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग, 56 लोगों की मौत

वियतनाम न्यूज एजेंसी के मुताबिक, हादसा रात करीब 11:30 बजे (लोकल टाइम) हुआ. इसके बाद मौके पर पहुंचे फायर फाइटर्स ने आग पर काबू पा लिया. पुलिस आग लगने के कारण की जांच कर रही है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
वियतनाम की राजधानी हनोई के जिस इमारत में आग लगी वो शहर के आवासीय क्षेत्र में एक तंग गली में मौजूद थी.
हनोई:

वियतनाम (Vietnam) की राजधानी हनोई (Hanoi) में बुधवार 13 सितंबर को स्थानीय समयानुसार आधी रात को एक अपार्टमेंट ब्लॉक में भीषण आग लग गई. इस हादसे में करीब 56 लोगों की मौत हो गई है. मरने वालों में बच्चे भी शामिल हैं. फायर फाइटर्स ने करीब 70 लोगों को रेस्क्यू कर लिया है. इस बिल्डिंग में करीब 150 लोग रहते थे. न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, फिलहाल आग लगने की वजह सामने नहीं आई है.

वियतनाम की राजधानी हनोई के जिस इमारत में आग लगी वो शहर के आवासीय क्षेत्र में एक तंग गली में मौजूद थी. हालांकि, आग लगने के बाद राहत बचाव कार्य तेजी से जारी है. वियतनाम के न्यूज़ चैनल पर हादसे की तस्वीरों में साफ दिखाई दे रहा था कि कैसे घटनास्थल पर पानी से लैस फायर फाइटर इमारत की आग को बुझाने में लगे हुए हैं.

देर रात को लगी आग के बाद बुधवार को इमारत से घने गहरे धुएं का गुबार निकलता दिखाई दिया. AFP की रिपोर्ट के मुताबिक इमारत की छोटी बालकनियां लोहे से घिरी हुई थीं, अपार्टमेंट ब्लॉक में केवल एक ही निकलने की जगह मौजूद थी और इसके अलावा कोई इमरजेंसी दरवाजा भी मौजूद नहीं था.

Advertisement

वियतनाम में हाल के सालों में आग लगने की घटना
घटनास्थल पर मौजूद एक चश्मदीद ने जानकारी दी कि आग लगने के बाद कई सारे लोग मदद के लिए चिल्ला रहे थे. ब्लॉक के पास रहने वाली एक महिला ने घटना स्थल पर AFP को बताया कि अपार्टमेंट पूरी तरह से बंद था, लोगों को भागने के लिए जगह भी नहीं मिल रहा था.

Advertisement

हाल के सालों में मरने वालों की संख्या
वियतनाम में एक साल पहले कॉर्मशियल सेंटर हो ची मिन्ह सिटी में तीन मंजिला कराओके बार में आग लगने से 32 लोगों की मौत हो गई थी. उस आग में कम से कम 17 लोग घायल भी हुए थे. इस घटना के बाद बार के मालिक को नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. वहीं साल 2018 में भी हो चिन मिन्ह सिटी में एक अपार्टमेंट परिसर में आग लगने से 13 लोगों की मौत हो गई थी. उससे पहले 2016 में हनोई के एक कराओके बिल्डिंग में आग लगने से 13  लोगों की मौत हो गई थी.

Advertisement

ये भी पढ़ें:-

"हम सो रहे थे, अचानक चीख-पुकार मचने लगी और फिर...', मदुरै ट्रेन हादसे के घायलों ने सुनाई आपबीती

नेपाल से टेकऑफ के बाद विमान के इंजन में आई खराबी, जांच के बाद दुबई के लिए रवाना

Featured Video Of The Day
Hardeep Singh Puri To NDTV: 'Biofuel और Ethanol पर हमारा Focus' | NDTV’s Infrashakti Awards
Topics mentioned in this article