230 व्हेल मछलियां फंसी समुद्री तट पर...बचने की संभावना के बारे में ये बोले विशेषज्ञ

करीब दो साल पहले इसी इलाके में 500 पायलेट व्हेल सामूहित तौर से बीच पर आ फंसी थीं. इनमे से केवल 100 को बचाया जा सका.

Advertisement
Read Time: 5 mins

करीब 230 पायलट व्हेल (Pilot Whales) बुधवार को तस्मानिया के तटों पर फंसी पाई गई हैं. ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों ने कहा है कि इनमें से केवल आधी व्हेल मछलियों के जीवत होने की संभावना है. ऑस्ट्रेलिया के जैव संसाधन और पर्यावरण विभाग ने बताया, " करीब 230 व्हेल मछलियों का एक समूह मैक्यूरी हार्बर (Macquarie Harbour) पर फंस गया है. ऐसा लगता है कि इन जीवों में में से केवल आधी ही ज़िंदा हैं."  हवाई तस्वीरों में दिखता है कि दर्जनों काली चमकीली बड़ी स्तनपाई मछलियां समुद्र और तट के बीच पड़ी हुई हैं.  

करीब दो साल पहले इसी इलाके में 500 पायलेट व्हेल सामूहित तौर से बीच पर आ फंसी थीं. इनमे से केवल 100 को बचाया जा सका.  इतने बड़े समूह में व्हेल मछलियों के बीच पर आ जाने का कारण अभी भी पूरी तरह से समझा नहीं जा सका है.  

वैज्ञानिकों का अनुमान है कि ऐसा रास्ता भटकने और तट के बेहद नज़दीक आने के कारण हो सकता है.  पायलेट व्हेल बहुत ही सामाजिक होती हैं और खतरे में पड़े समूह के साथियों के पीछे भी आ जाती हैं.  

अधिकारियों का कहना है कि समुद्रीजीव संरक्षण विेशेषज्ञ और व्हेल बचाव कर्मचारी ज़रूरी बचाव सामान लेकर मौके पर पहुंच रहे हैं.  

इससे पहले तस्मानिया के ही दूर दराज के बीच पर इस हफ्ते की शुरूआत में 14 स्पर्म व्हेल मरी पाई गईं थीं.  
 

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: देश में वन नेशन वन इलेक्शन कितना संभव? | NDTV Yuva Conclave