100 साल से लुप्त हुई मछली दोबारा हुई जीवित...अमेरिका में मिली बड़ी कामयाबी : रिपोर्ट

अमेरिका के कोलोराडो में उस मछली की प्रजाति को दोबारा जीवित कर लिया गया है जिसे एक सदी से लुप्त माना गया था.

Advertisement
Read Time: 23 mins
अमेरिका के कोलोराडो में मिली ग्रीनबैक कटथ्रोट ट्राउट Greenback Cutthroat Trout) की तस्वीर

मछली (Fish) की एक प्रजाति (Species) जिसे पिछली एक सदी से लुप्त हो चुका माना जा रहा था, अब अमेरिका (US) के कोलोराडो में एक बार फिर सामने आई है. न्यूज़वीक  की खबर के अनुसार, यह मछली खनन के प्रदूषण, अधिक मछली पकड़े जाने और दूसरी प्रजातियों के संग प्रतिस्पर्धा के कारण पूरी तरह से साफ हो गई थी. इस ग्रीनबैक कटथ्रोट ट्राउट (Greenback Cutthroat Trout) को 1930 के दशक में पूरी तरह से विलुप्त मान लिया गया था.यह मछली प्राकृतिक तौर से प्रजनन करती है. इसे साउथ प्लेटे ड्रेनेज के ऐतिहासिक पानी (South Platte Drainage's historical waters) में खोजा गया.  ट्विटर पर कोलोराडो पार्क और वाइल्डलाइफ साउथईस्ट क्षेत्र के आधिकारिक हैंडल से एक थ्रेड पोस्ट किया गया है. सोमवार को इस मछली पर यहां कई पोस्ट किए गए.  

इस ट्वीट में लिखा गया है कि "@GovofCO यह घोषणा करता है कि @COParksWildlife की ग्रीनबैक कटथ्रोट ट्राउट अपने प्राकृतिक घर साउथ प्लेट ड्रेनेज में प्राकृतिक तौर से प्रजनन कर रही हैं. ग्रीनबैक को लंबे समय तक लुप्त माना गया था. यह वाइल्डलाइफ कंज़रवेशन की बड़ी जीत है."  

Advertisement

वाइल्डलाइफ पार्क इस मछली को दोबारा पाकर बहुत खुश है. इस पोस्ट को शेयर किए जाने के  बाद  से अब तक 1200 से अधिक लाइक मिल चुके हैं और सैकड़ों लोगों ने इसे शेयर किया है. कई लोग इस खोज पर आश्चर्य कर रहे हैं.  

Advertisement

कोलोराडो पार्क ने न्यूज़वीक को बताया कि यह बहुत बड़ी उपलब्धि है. एक दशक तक कड़े प्रयास करने के बाद इस लगभग लुप्त हो चुकी प्रजाति को बचाया जा सका.   

Advertisement

CPW ने अपनी प्रेस रिलीज में कहा, कि लंबे समय से इस प्रजाति की गैरमिश्रित मछली ढूंढे जाने के प्रयास हो रहे थे. 2012 में सेंट्रल कोलोराडो के बियर क्रीक में इसे खोजा गया, फिर इसके स्पर्म और अंडों के नमूने इकठ्ठे किए गए. तब से इसकी नई जनसंख्या को बढ़ाने के प्रयास तेज़ किए गए थे.  

Advertisement


 

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case की FIR में विश्व हरि भोले बाबा का नाम क्यों नहीं? | Sach Ki Padtaal
Topics mentioned in this article