'स्कैम 1992' से लेकर 'पंचायत' तक जानें वो वेब सीरीज जिनके आगे टॉकीज में रिलीज हुई फिल्में भी नहीं टिक सकी

इन दिनों फिल्मों को लगातार टक्कर दे रही हैं. वेब सीरीज, अपने दमदार कंटेंट के साथ दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही हैं.

'स्कैम  1992' से लेकर 'पंचायत' तक जानें वो वेब सीरीज जिनके आगे टॉकीज में रिलीज हुई फिल्में भी नहीं टिक सकी

टॉप 5 वेब सीरीज

नई दिल्ली:

वेबसीरीज जिस रफ्तार से अपनी फैन फॉलोइंग बढ़ा रही हैं उसे देखते हुए लगता है कि वो जल्द दर्शकों की नंबर वन पसंद बन जाएंगी. अपने दमदार कंटेंट, शानदार अदाकारी और कसे हुए निर्देशन के चलते वेबसीरीज कई फिल्मों पर भी भारी पड़ रही हैं. कॉमेडी से लेकर सस्पेंस थ्रिलर जैसे जोनर में भी वेब सीरीज का डंका बज रहा है. आईएमडीबी में पॉपुलैरिटी रैंकिंग में ये वेब सीरीज एक दूसरे को जमकर फाइट भी दे रही हैं. ओटीटी का प्लेटफॉर्म जितना बड़ा है यहां वैरायटी भी उतनी ही ज्यादा मौजूद है. टॉप फाइव में बने रहना आसान नहीं. इसके बावजूद वेब सीरीज दमदारी से अपनी पोजीशन पर कायम हैं.

स्कैम 1992 (Scam 1992: The Harshad Mehta Story)

हर्षद मेहता की कहानी कहती ये वेब सीरीज रिलीज तो तकरीबन दो साल पहले हुई थी. लेकिन अब भी आईएमडीबी की रैंकिंग में 9.3 रेटिंग के साथ टॉप पर है. अक्टूबर 2020 को सोनी लिव पर  रिलीज हुई वेब सीरीज के कुछ समय बाद अक्षय कुमार स्टारर लक्ष्मी भी रिलीज हुई. इसके बावजूद स्कैम 1992 की चर्चाओं पर कोई ब्रेक नहीं लग सका.

कोटा फैक्ट्री (kota factory)
जॉन अब्राहम की रोमियो अकबर वॉल्टर और मल्टी स्टारर द ताशकंद फाइल्स भी कोटा फैक्ट्री के आगे टिक नहीं सकी. आईएमडीबी पर 9.1 रैंकिंग हासिल करने वाली कोटा फैक्ट्री की कहानी दर्शकों के दिलों दिमाग पर छा गई. ये वेब सीरीज नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई लेकिन सिनेमा घरों में रिलीज हुई फिल्मों पर भारी पड़ गई.

रॉकेट बॉयज (rocket boys)
ये वेब सीरीज सोनी लिव पर इसी साल फरवरी में रिलीज हुई. इस साल लॉकडाउन हटने के बाद सिनेमा घरों में भी फिल्मों की बहार आई हुई है. फरवरी 2022 में दीपिका पादुकोण स्टारर गहराइयां रिलीज हुई. गंगूबाई काठियावाड़ी भी रिलीज हुई. लेकिन रॉकेट बॉयज की उड़ान पर कोई रोक नहीं लगा सका. इस वेब सीरीज को आईएमडीबी पर 9 रैंकिंग हासिल हुई है.

पंचायत (Panchayat)
इस वेब सीरीज का दूसरा सीजन हाल ही में रिलीज हुआ है. पहला सीजन अप्रैल 2020 में आया था. उस वक्त बमफाड़ जैसी फिल्म भी ओटीटी पर रिलीज हुई थी. लेकिन इस हल्की फुल्की कॉमेडी और मौजूदा वक्त पर सटायर कसती वेब सीरीज पंचायत ने पॉपुलैरिटी के नए प्रतिमान गढ दिए आईएमडीबी पर इस वेब सीरीज को 8.9 रैंकिंग मिली है.

फैमिली मैन (the family man)
फिल्मों के उम्दा फ़नकार मनोज बाजपेयी ओटीटी पर भी खरे साबित हुए. अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई उनकी द फैमिली मैन आईएमडीबी पर 8.7 रैंकिंग हासिल कर चुकी है. 2019 सितंबर में सिनेमा घरों में छिछोरे, ड्रीम गर्ल, द जोया फैक्टर जैसी फिल्मों की लाइन लगी हुई थी. उस वक्त फैमिली मैन का डंका ऐसा बजा कि दूसरे सीजन में भी फैमिली मैन को चाहने वालों की कमी नहीं रही.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: करण जौहर की बर्थडे पार्टी में आमिर खान-किरण राव समेत ये सेलेब्रिटी आए नजर