UP पंचायत चुनाव : अंतिम चरण का मतदान आज, HC की नाराजगी के बाद चुनाव आयोग ने दिए ये कड़े निर्देश

उत्तर प्रदेश में आज (गुरुवार) अंतिम चरण का पंचायत चुनाव है. इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) की नाराजगी के बाद चुनाव आयोग (EC) ने  चुनाव वाले जिलों के जिलाधिकारियों और एसएसपी को निर्देश दिए हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
EC ने चुनाव वाले जिलों के DM और SSP को निर्देश दिए हैं. (फाइल फोटो)
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में आज (गुरुवार) अंतिम चरण का पंचायत चुनाव है. इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) की नाराजगी के बाद चुनाव आयोग (EC) ने  चुनाव वाले जिलों के जिलाधिकारियों और एसएसपी को निर्देश दिए हैं. आयोग के निर्देश हैं कि मतदान केंद्र पर मास्क जरूरी होगा. वोटर पर शक होने पर मास्क हटाकर चेहरा देखा जा सकता है. वोटर को बूथ में जाने के पहले हाथ सैनिटाइज करने होंगे. सभी मतदान केंद्रों की एंट्री पर थर्मल स्कैनर जरूरी है. थर्मल स्कैनर  में अगर किसी वोटर का टेम्परेचर ज्यादा आता है तो उसका दोबारा तापमान लिया जाएगा. अगर वोटर को बुखार है तो उसे मतदान के आखिरी घंटों में कोविड गाइडलाइन्स के मुताबिक वोट डालने दिया जाएगा.

मतदान केंद्रों में दो गज की दूरी पर गोले बनाए जाएंगे और उसी में मतदान केंद्रों में तैनात पुलिस और होमगार्ड्स को वोटर को 2 गज की दूरी पर खड़ा कराना होगा. कोरोना न फैले इसके लिए मतदान बूथों पर उम्मीदवारों के पोलिंग एजेंट और मतदान कराने वालों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठाना होगा.

पंचायत चुनाव कराने में 135 शिक्षकों की मौत, इलाहाबाद HC ने योगी सरकार से मांगा जवाब

पोलिंग में लगे कर्मचारियों में अगर कोरोना के लक्षण आते हैं तो फौरन उन्हें अलग किया जाएगा. वोटर अगर कोरोना पॉजिटिव है तो उसे मतदान के आखिर में वोट डालने दिया जाएगा. कोरोना पॉजिटिव वोटर को वोट डलवाने के लिए पीठासीन अधिकारी को पीपीई किट पहननी होगी.

Advertisement

UP पंचायत चुनाव : मिर्जापुर-उन्नाव में हंगामा, तो दूसरी जगह एक सिपाही और होमगार्ड की तबीयत बिगड़ने से मौत

Advertisement

मतदान में लगे कर्मचारियों को एक-एक लीटर सैनिटाइजर और एक-एक जोड़े ग्लव्स दिए जाएंगे. पंचायत चुनाव के चौथे और आखिरी चरण में आज बुलंदशहर, हापुड़, सम्भल, शाहजहांपुर, अलीगढ़, मथुरा, फर्रुखाबाद, बांदा, कौशाम्बी, सीतापुर, अम्बेडकरनगर, बहराइच, बस्ती, कुशीनगर, गाजीपुर, सोनभद्र और मऊ में चुनाव होने हैं.

Advertisement

VIDEO: यूपी पंचायत चुनाव : कहीं दूध तो कहीं दवा की वैन से हो रही है शराब की तस्करी

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Satsang Stampede: उम्मीद से ज्यादा लोगों की उमड़ी भीड़, मौके पर थे सिर्फ 40 पुलिसकर्मी