लखीमपुर खीरी में आदमखोर बाघ ने किया एक और शिकार, एक महीने में तीन लोगों को मार डाला

लखीमपुर खीरी जिले के मोहम्मदी वन रेंज से सटे गांवों में हाल के दिनों में जंगली जानवरों के कई हमले हुए हैं. बाघ के हमलों में तीन लोगों की अब तक मौत हो चुकी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
खीरी:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में बाघों के हमले से लोग परेशान हैं. मंगलवार को एक बार फिर बाघ ने खेत में काम कर रहे एक मजदूर को अपना निवाला बना लिया. दरअसल यूपी के लखीमपुर खीरी जिले में इन दिनों जंगल से बाहर निकल रहे बाघों का आतंक जारी है. खीरी जिले के मोहम्मदी रेंज में ही सिर्फ बाघ के हमले से अभी तक तीन मौत हो चुकी हैं. खीरी के मोहम्मदी वन रेंज में खेत में काम कर रहे एक मजदूर पर बाघ ने हमला कर दिया और मजदूर को गन्ने के खेत में खींच ले गया. शोर मचाने पर बाघ शव को छोड़कर भाग गया. 

हाल के दिनों में कई हमले हुए हैं. राजेपुर शाह गांव के रहने वाले प्रभु दयाल खेत पर जानवरों के लिए चारा लेने गए थे तभी अचानक बाघ ने उनपर हमला कर दिया. जिससे प्रभु दयाल की मौत हो गई.  मौके पर पहुंचे आक्रोशित ग्रामीणों ने हंगामा शुरू कर दिया. मोहम्मदी वन रेंज में बाघ से हमले में यह तीसरी मौत है.  जिसको लेकर वन विभाग के खिलाफ आसपास के ग्रामीणों में काफी आक्रोश है. 

इससे पहले मोहम्मदी वन रेंज के गांव इमलिया में खेत में काम कर रहे अमरीश नाम के किसान पर हमला कर बाघ ने किसान को मौत के घाट उतार दिया था. जिसके बाद सरकार ने वन विभाग को बाघ ट्रेंकुलाइज करने के आदेश दिए थे. 

Advertisement

इसी तरह जाकिर खेत में मजदूरी करने गए तभी बाघ जाकिर को गन्ने के खेत में खींच ले गया और जाकिर की मौत हो गई. जाकिर की मौत के बाद ग्रामीणों ने सड़क पर शव रखकर जमकर हंगामा किया था. जिसके बाद वन विभाग की टीम ने ट्रेंकुलाइज किए जाने के अभियान में तेजी लायी थी. लेकिन बाघ को ट्रेंकुलाइज नहीं किया जा सका.

Advertisement

गांव के ही नजदीक खेत में काम करने गए प्रभु दयाल पर आज बाघ ने हमला कर उसको मौत के घाट उतार दिया. आक्रोशित ग्रामीणों ने वन विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. मौके पर पहुंचे वन विभाग के रेंजर नरेश पाल सिंह का कहना है कि हमला करने वाला जानवर बाघ है या तेंदुआ अभी ये बता पाना मुश्किल है ड्रोन के जरिए तलाश की जा रही है.

Advertisement

लगातार हो रहे हमलों को देखते हुए बाघ को ट्रेंकुलाइज करने के लिए अब दुधवा से एक्सपर्ट डायना और सुरलोचना नाम के हाथियों को लगाया गया है. लेकिन गन्ने की फसल बड़ी होने के चलते बाघ ट्रेस कर ट्रेंकुलाइज करना थोड़ा मुश्किल होता दिखाई दे रहा है. हालांकि पीलीभीत टाइगर रिजर्व से आए एक्सपर्ट डॉक्टर दक्ष का हाथी पर बैठकर गन्ने के खेतों में कॉम्बिंग कर रहे हैं. कई बार टीम का सामना बाघ से हुआ लेकिन गन्ने की फसल बड़ी होने के चलते कामयाबी नहीं मिली है.  लगातार हो रही घटनाएं अब विभाग के लिए बड़ी चुनौती बनती जा रही है. देखना होगा अब जंगल से बाहर निकल रहे बाघों को रोकने के लिए वन विभाग क्या कदम उठाता है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें-:

उदयपुर: मंदिर के पुजारी को उठाकर ले गया तेंदुआ, 10 दिन में छठी घटना

Featured Video Of The Day
IAF Helicopter Crash in Muzaffarpur: हेलिकॉप्टर क्रैश हादसे में कैसे बचे NDTV रिपोर्टर?
Topics mentioned in this article