उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में तेंदुए के हमले से किसान की मौत

बहराइच के ककरहा रेंज के जंगल से सटे धर्मपुर बेझा गांव के किसान कंधई पर खेत में काम करने के दौरान तेंदुए ने हमला किया

Advertisement
Read Time: 3 mins
बहराइच:

उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले के कतर्नियाघाट जंगल से सटे एक गांव में रविवार को दोपहर में खेत में काम कर रहे एक 40 वर्षीय किसान की तेंदुए के हमले में मौत हो गई. इससे पहले, घटनास्थल से काफी दूर गुरुवार को रात में प्रभाग से सटे रिहायशी इलाके में एक 35 वर्षीय किसान व एक 13 साल की बच्ची तेंदुए के हमलों से घायल हो गई थी.

पुलिस सूत्रों ने बताया कि ककरहा रेंज के मुर्तिहा कोतवाली क्षेत्र में जंगल से सटे धर्मपुर बेझा गांव निवासी किसान कंधई (40) रविवार को दोपहर में अपने खेत में काम कर रहा था. इसी बीच, जंगल से निकलकर आए तेंदुए ने उस पर हमला करके उसे मार डाला. परिवार के लोग तलाश करते हुए पहुंचे तो कंधई का क्षत विक्षत शव दिखा. घटना की सूचना पर पुलिस व वन विभाग के लोगों ने पहुंचकर शव को कब्जे में लिया है.

कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग व अभयारण्य दुधवा टाइगर रिजर्व के अंतर्गत आती है. दुधवा टाइगर रिजर्व के क्षेत्र निदेशक ललित वर्मा ने 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि तेंदुए के हमले से किसान की मौत हुई है. विभाग द्वारा निरंतर जागरूकता अभियान चलाए जाने के बावजूद मृतक किसान ने सावधानी नहीं बरती और वह अकेले खेतों में काम करने गया था.

बहराइच में भेड़िये ने फिर किया हमला, सोती हुई बुजुर्ग महिला को बनाया शिकार

ललित वर्मा ने बताया कि विभागीय अधिकारी, पुलिस विभाग के लोग व वन कर्मी मौके पर मौजूद हैं. किसान के शव का पोस्टमार्टम कराया गया है.

वन कर्मियों को गश्त बढ़ाने के निर्देश

घटना के मद्देनजर वन कर्मियों से क्षेत्र में अतिरिक्त सतर्कता बरतने और रात तथा दिन की गश्त बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं. ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए लगातार बैठकें कर सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है. मृतक किसान के परिजनों को आर्थिक सहायता दिलाने की औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं.

उन्होंने बताया कि तेंदुए की संभावित मौजूदगी वाले क्षेत्र में पिंजरा लगाकर उसे पकड़ने की कोशिश शुरू कर दी गई है. तेंदुए को बेहोश करने के लिए ‘ट्रंकुलाइजिंग' विशेषज्ञ बुला लिए गए हैं. आवश्यकता पड़ी तो उसे बेहोश कर काबू किया जाएगा. वर्मा ने बताया कि पिछले बृहस्पतिवार की घटनाएं भी कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग के जंगल में हुई थीं लेकिन घटनास्थलों में काफी दूरी है और संभवतः घटनाएं अलग-अलग तेंदुओं ने अंजाम दी हैं.

Advertisement

उन्होंने बताया कि गुरुवार को देर शाम कतर्नियाघाट के धर्मापुर वन रेंज के अंतर्गत हरखापुर गांव के एक खेत में किसान मधुसूदन (35) को जबकि सुजौली वन रेंज के अयोध्यापुरवा गांव में अपने घर के बाहरी आंगन में अकेली सो रही साहिबा (13) पर तेंदुए ने हमला कर उन्हें गंभीर रूप से घायल कर दिया था.

यह भी पढ़ें-

बहराइच में दिखा भेड़ियों का नया झुंड, लोगों में डर का माहौल

CM योगी ने भेड़ियों के आतंक से प्रभावित बहराइच का किया दौरा, अंतिम विकल्प के तौर पर गोली मारने के आदेश

Advertisement
(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Hassan Nasrallah Killed: Ali Khamenei को सुरक्षित ठिकाने पर ले जाया गया | NDTV India
Topics mentioned in this article