अदालत ने आगरा पुलिस से अग्निपथ अभ्यर्थी को फर्जी मुठभेड़ में मारने के आरोपों की जांच करने को कहा

पीड़ित की मां के वकील भरतेंद्र सिंह ने बताया, "आगरा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत ने आगरा पुलिस को शिकायत दर्ज करने का निर्देश दिया है. इसने आगरा पुलिस आयुक्त को इस संबंध में एक स्वतंत्र जांच कराने का भी निर्देश दिया है."

Advertisement
Read Time: 24 mins
आगरा (उप्र):

उत्तर प्रदेश में आगरा की एक अदालत ने शहर पुलिस को 20 वर्षीय एक युवक की मां के इन आरोपों की जांच करने का निर्देश दिया है कि अग्निपथ भर्ती परीक्षा की तैयारी के लिए यहां आ रहे उनके बेटे की फर्जी मुठभेड़ में हत्या कर दी गई है. उनके वकील ने रविवार को यह जानकारी दी. पीड़ित की मां के वकील भरतेंद्र सिंह ने बताया, "आगरा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत ने आगरा पुलिस को शिकायत दर्ज करने का निर्देश दिया है. इसने आगरा पुलिस आयुक्त को इस संबंध में एक स्वतंत्र जांच कराने का भी निर्देश दिया है."

इस बारे में पूछे जाने पर पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) सोनम कुमार ने कहा, 'अभी प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है. प्रथम दृष्टया यह फर्जी मुठभेड़ नहीं है. हम इस मामले में कानूनी सलाह लेंगे और उसके अनुसार कार्रवाई करेंगे.'

सिंह ने बताया कि मृतक आकाश गुर्जर मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के गढ़ौरा का रहने वाला था. वकील के मुताबिक, वह अग्निपथ भर्ती की तैयारी कर रहा था और 26 सितंबर 2022 की शाम को, वह अपने भाई विष्णु के साथ रहने के लिए घर से निकला था, जो आगरा में केंद्रीय आयुध डिपो में काम करता है., लेकिन 27 सितंबर को आगरा की इरादतनगर पुलिस ने परिजनों को सूचना दी कि वह मुठभेड़ में मारा गया है. 

Advertisement

उन्होंने आरोप लगाया, “पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से पता चलता है कि आकाश को करीब से गोली मारी गई थी. प्राथमिकी में पुलिस ने दावा किया कि उसने ट्रैक्टर छोड़ दिया और उन पर गोलीबारी करता हुआ भागने लगा. लेकिन, घटनास्थल की तस्वीरों में साफ दिख रहा है कि ट्रैक्टर चालक की सीट के दोनों ओर खून लगा हुआ है.”

Advertisement

उन्होंने कहा कि अदालत का आदेश मृतक की मां ममता देवी की याचिका पर हाल में आया है. 

ममता देवी ने दावा किया कि उनका बेटा बस से आगरा आ रहा था और जब वह शौचालय जाने के लिए उतरा, तो उसे पुलिसकर्मी ने अगवा कर लिया और गोली मार दी.

Advertisement

पुलिस ने दावा किया था कि आकाश अवैध रेत खनन में शामिल था. इस संबंध में आगरा के इरादतनगर थाने में दो प्राथमिकी भी दर्ज की गई थी. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* सोनभद्र में हड़ताल पर बैठे यूपीपीसीएल के अधिकारी व कर्मचारियों पर एफआईआर दर्ज
* सपा की दो-दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक : लोकसभा चुनाव में UP से 50 सीट जीतने का लक्ष्य
* UP: हड़ताल कर रहे बिजली विभाग के 1,332 संविदाकर्मियों को सरकार ने किया बर्खास्त

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Delhi में एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात, राजधानी में कानून व्यवस्था का कैसे सुधरेगा हाल?
Topics mentioned in this article