CM योगी ने पोर्ट ब्लेयर का नाम 'श्री विजयपुरम' करने पर जताई खुशी, बोले- 'PM मोदी का ये निर्णय ऐतिहासिक'

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अमृत काल में इस निर्णय के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हार्दिक आभार और देश वासियों को बधाई.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर 'श्री विजयपुरम' रखने का निर्णय किया है. इसकी जानकारी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के जरिए दी. केंद्र सरकार के पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर 'श्री विजयपुरम' रखने पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रतिक्रिया दी है.

सीएम योगी ने कहा कि देश को गुलामी के सभी प्रतीकों से मुक्ति दिलाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प को आगे बढ़ाता यह ऐतिहासिक निर्णय भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के सभी बलिदानियों और सेनानियों को पूरे देश की ओर से समेकित श्रद्धांजलि है.

उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में आज पोर्ट ब्लेयर का नाम 'श्री विजयपुरम' करने का निर्णय 140 करोड़ भारत वासियों की भावना के अनुरूप है. देश को गुलामी के सभी प्रतीकों से मुक्ति दिलाने के प्रधानमंत्री के संकल्प को आगे बढ़ाता यह ऐतिहासिक निर्णय भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के सभी बलिदानियों और सेनानियों को पूरे देश की ओर से समेकित श्रद्धांजलि है. स्वाधीनता संघर्ष में अंडमान और निकोबार के योगदान को दर्शाता ‘श्री विजयपुरम' नाम हमें अपने देश के गौरवशाली अतीत और नेताजी सुभाष चंद्र बोस, 'स्वातंत्र्यवीर' वीर सावरकर जैसे मां भारती के अनेक अमर सपूतों के संघर्षों और बलिदानों की पावन स्मृतियों से जोड़ता है. अमृत काल में इस निर्णय के लिए प्रधानमंत्री का हार्दिक आभार और देश वासियों को बधाई.''

Advertisement
Advertisement

वहीं यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, ''देश की गुलामी के हर प्रतीक को समाप्त करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प से प्रेरित होकर गृह मंत्रालय के द्वारा पोर्ट ब्लेयर का नाम बदल कर श्री विजयपुरम करना एक ऐतिहासिक निर्णय है. ‘श्री विजयपुरम' नाम हमारे आजादी के संघर्ष और इसमें अंडमान और निकोबार के योगदान को दर्शाता है. भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह नेता जी सुभाषचन्द्र बोस जी, वीर सावरकर जी व अन्य स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की आजादी का संघर्ष स्थली रहा है.''

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bihar: JDU की पूर्व MLC Manorama Devi के घर NIA की छापेमारी, नक्सली गतिविधियों में शामिल होने का शक