SIP से पहले Step up SIP में बन जाएंगे करोड़पति

इस तरह से निवेश कर आपके पैसे को बढ़ाया जाता है. इससे निवेशक का जमा पैसा धीरे-धीरे बढ़ने लगता है और लंबी अवधि में एक बड़ा खासा अमाउंट तैयार हो जाता है. स्टेप अप एसआईपी जिसकी आज हम बात करने जा रहे हैं वह इसका थोड़ा एडवांस रूप है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
एसआईपी और स्टेप अप एसआईपी के बारे में जानकारी
नई दिल्ली:

SIP and Step up SIP: एसआईपी के बारे में आप सभी ने सुना होगा. एसआईपी (SIP) यानी सिस्टेमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान. नाम से ही साफ है कि एक सिस्टम के तहत इनवेस्टमेंट करना और रिटर्न लेना. इसके बारे में पहले  भी बात कर चुके हैं. आज बात इसी तरह के एक अन्य इनवेस्टमेंट प्लान की. इसे स्टेप-अप एसआईपी (Step Up SIP) कहा जाता है. इसके लिए थोड़ा सा एसआईपी के बारे में बात कर लेते हैं. एसआईपी में निवेशक अपना पैसा थोड़ा-थोड़ा करके किसी फंड में डालता जाता है. यहां पर फंड का मैनेजर बाजार की स्थिति को देखते हुए उस पैसे को निवेश करता है. यह पैसा स्टॉक्स यानी शेयर बाजार में निवेश किया जाता है, बॉन्ड्स, एफडी आदि अन्य फाइनेंशियल इंट्रूमेंट में निवेश किया जाता है. इस तरह से निवेश कर आपके पैसे को बढ़ाया जाता है. इससे निवेशक का जमा पैसा धीरे-धीरे बढ़ने लगता है और लंबी अवधि में एक बड़ा खासा अमाउंट तैयार हो जाता है. स्टेप अप एसआईपी जिसकी आज हम बात करने जा रहे हैं वह इसका थोड़ा एडवांस रूप है.

इसे विस्तार से समझने की कोशिश करते हैं. इसके लिए हम पहले एसआईपी के निवेश और रिटर्न को समझते हैं और फिर हम स्टेप अप एसआईपी को समझेंगे.

एसआईपी निवेश को समझें... मान लीजिए कि निवेशक 10000 रुपये हर महीने का निवेश करता है. आप यह निवेश 10 सालों के लिए करते हैं. और मान लेते हैं कि 12 प्रतिशत सालाना के हिसाब से आपको रिटर्न मिलता है. ऐसे में आप 12,00,000 रुपये निवेश करते हैं और आपको 23,23,391 रुपये का कुल रिटर्न मिलता है. यानी 11,23,391 रुपये का लाभ हुआ. यदि यह निवेश 15 सालों के लिए किया जाता है तब आपको 50,45,760 रुपये की राशि मिलेगी. यदि यह निवेश और बढ़ाया गया तो 20 साल बाद 99,91,479 रुपये की राशि मिलेगी.

Advertisement

वहीं, स्टेप अप एसआईपी को समझें - मान लीजिए आपने हर महीने 10,000 रुपये एसआईपी में लगाए. साथ ही आप हर साल 10 प्रतिशत की दर से स्टेप अप करते हैं. यानि हर साल आप जमा करने वाली राशि में 10 फीसदी का इजाफा करते हैं. इस पर आपको 12 फीसदी का वार्षिक रिटर्न मिलता है. तब 10 साल बाद आपका कुल निवेश 19,12,491 रुपये हो जाएगा. आपको इस पर रिटर्न करीब 31,84,832 रुपये का मिलेगा. यहां पर आपको 12,72,341 लाख का फायदा हुआ. यदि इसे 15 सालों के लिए निवेश किया जाएगा तो यह राशि 81,78,244 रुपये हो जाती है. यदि यह निवेश और बढ़ाया गया तो 20 साल बाद 1,87,10,327 रुपये की राशि मिलेगी.

Advertisement

कुल मिलाकर आप की यदि आय बढ़ती है तब आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही यदि आपको कभी ऐसा लगता है कि आपके पास बचत ज्यादा है तब भी आप स्टेप अप एसआईपी का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Advertisement

एसआईपी, या फिर स्टेप अप एसआईपी में निवेश के लिए यह जरूरी नहीं है कोई म्यूचुअल फंड की दुनिया का जानकार हो. कोई नया इच्छुक भी स्टेपअप एसआईपी का चुन सकता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: AK Jain, पूर्व DGP, UP: 'क्या कर रहा था स्थानीय प्रशासन'? UP News | Hathras Satsang Accident