Ayushman Card के जरिये आपके शहर के किस अस्पताल में होता है फ्री इलाज, घर बैठे ऐसे करें चेक

Ayushman Card Eligible Hospitals List: अगर आप आयुष्मान योजना के तहत अपना फ्री इलाज करवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने शहर के उन हॉस्पिटल के बारे में पता होना चाहिए जो कि आयुष्मान योजना के तहत लिस्टेड या रजिस्टर्ड हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
A
नई दिल्ली:

Ayushman Card Eligible Hospitals: भारत सरकार देश के गरीब और जरूरतमंद लोगों को मुफ्त इलाज देने के लिए आयुष्मान भारत योजना  चला रही है. इस योजना को साल 2018 में शुरू किया गया था. अगर आपके पास  महंगे इलाज के खर्च उठाने लायक पैसे नहीं हैं तो इस योजना के तहत, आप 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं.इसके लिए बस आपको आयुष्मान योजना से जुड़े किसी भी सरकारी या फिर प्राइवेट अस्पताल में जाकर आयुष्मान कार्ड दिखाना पड़ता है जो कि सरकार की तरफ से जारी किया जाता है.

आयुष्मान कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें?

आयुष्मान कार्ड एक ऐसा कार्ड है जो आपको मुफ्त इलाज करवाने की सुविधा देता है. यह कार्ड आपको योजना के तहत आने वाले किसी भी अस्पताल में दिखाना होता है.आपके राज्य या जिले के अस्पताल या स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करके आप आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. या फिर आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं.

आयुष्मान योजना के तहत लिस्टेड अस्पताल ढूंढना आसान

अगर आप इस योजना के तहत अपना फ्री इलाज करवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने  शहर के उन हॉस्पिटल के बारे में पता होना चाहिए जो कि आयुष्मान योजना के तहत लिस्टेड या रजिस्टर्ड हैं. क्या आप जानना चाहते हैं कि आपके शहर में कौन-सा अस्पताल आयुष्मान योजना के तहत इलाज करता है?अगर नहीं पता तो कोई बात नहीं...अपने घर से निकले बिना, आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि कौन से अस्पताल आयुष्मान कार्ड स्वीकार करते हैं.आयुष्मान योजना के तहत इलाज करवाने के लिए, अपने शहर के पास का अस्पताल ऑनलाइन ढूंढना  बहुत आसान है.

अपने शहर में आयुष्मान अस्पताल कैसे ढूंढें?

  • आयुष्मान भारत की वेबसाइट pmjay.gov.in पर जाएं .
  • फाइंड हॉस्पिटल' के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • यहां अपना राज्य, जिला और हॉस्पिटल का टाइप यानी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल चुनें
  • आप Speciality यानी किस बीमारी का इलाज करवाना है ये भी चुन लें.
  • इसके साथ ही Empanelment Type में PMJAY सेलेक्ट कर लें.
  • इसके बाद स्क्रीन पर पर दिख रहे कैप्चा कोड डालें और सर्च पर क्लिक करें.

अब आप आपके सामने आयुष्मान योजना में लिस्टेड हॉस्पिटल की पूरी लिस्ट आ जाएगी. इसके नीचे ये भी दिख जाएगा कि इन हॉस्पिटल में कौन-कौन सी बीमारी को कवर किया जाएगा.

कहां करवा सकते हैं इलाज?

आप आयुष्मान योजना से जुड़े किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में अपना इलाज करवा सकते हैं.अगर आपको और जानकारी चाहिए तो आप आयुष्मान भारत की वेबसाइट या अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- क्या आपको मिलेगा Ayushman Yojana का लाभ? ऐसे मिनटों में पता करें आप योग्य हैं या नहीं

Ayushman Bharat Yojana में 5 लाख तक फ़्री इलाज की सुविधा - जानें कैसे उठाएं लाभ

घर बैठे 5 मिनट में बनवाएं Ayushman Card, पाएं 5 लाख रुपये तक का फ्री इलाज, ये है आसान तरीका

Advertisement
Featured Video Of The Day
तिरुपति के लड्डू में मिलावट के बाद बद्रीनाथ-केदारनाथ क्यों अलर्ट?
Topics mentioned in this article