PM Kisan Yojana: दशहरा से पहले किसानों के लिए खुशखबरी, इस दिन खाते में आएंगे 18वीं किस्त के पैसे

PM Kisan Yojana 18th installment: पीएम किसान योजना में पैसा पाने के लिए किसानों को एक जरूरी काम करना होता है, जिसे ईकेवाईसी कहते हैं. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको एक बार eKYC करवाना जरूरी है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
P
नई दिल्ली:

 PM Kisan 18th installment: दशहरे (Dussehra 2024) का त्योहार इस बार किसानों के लिए और भी खास होने वाला है.दशहरे से पहले देश के करोडो़ किसानों को बढ़ी खुखखबरी मिलने वाली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) देश के करोड़ों किसानों को दशहरे का तोहफा देने वाले हैं. इसके तहत किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi 18th Installment) जारी करने की तारीख का ऐलान किया गया है. इस किस्त के साथ किसानों के खातों में सीधे 2000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे. 

देश के करोड़ों किसान इस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे और अब उनका इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. दशहरे के मौके पर मिलने वाला यह तोहफा किसानों के चेहरे पर मुस्कान लाएगा.

किसानों को खाते में कब आएंगे 2000 रुपये?

पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 5 अक्टूबर को पीएम मोदी खुद महाराष्ट्र के वाशिम जिले में एक भव्य कार्यक्रम में इस किस्त का वितरण करेंगे. पीएम मोदी जैसे ही बटन दबाएंगे, देश के कोने-कोने में किसानों के खातों में दो-दो हजार रुपये की राशि ट्रांसफर हो जाएगी.  

महंगाई के दौर में किसानों को बड़ी राहत 

महंगाई के इस दौर में यह राशि किसानों को बड़ी राहत देगी.यह राशि किसानों को खेती-बाड़ी के काम में आर्थिक मदद करेगी और उनकी आय में वृद्धि होगी. खाद, बीज और अन्य कृषि उपकरण खरीदने में किसानों को अब आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

पीएम किसान योजना क्या है?

यह योजना किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है.इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये की राशि तीन समान किस्तों में दी जाती है. इसका लाभ उठाने के लिए किसानों को कुछ शर्तें पूरी करनी होती हैं.

 PM Kisan योजना का पैसा पाने के लिए eKYC जरूरी

पीएम किसान योजना में पैसा पाने के लिए किसानों को एक जरूरी काम करना होता है, जिसे ईकेवाईसी कहते हैं.इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको एक बार eKYC करवाना जरूरी है. eKYC का मतलब है कि  किसान को अपनी पहचान की पुष्टि करानी होती है. यह इसलिए किया जाता है ताकि पैसा सही किसान के खाते में जाए और किसी गलत लोगों को न मिल जाए.अगर आपने eKYC नहीं करवाया है, तो आपको पैसे नहीं मिलेंगे. इसलिए, जल्दी से eKYC करवा लें.

ईकेवाईसी करने के कई तरीके हैं.आप इसे ऑनलाइन या किसी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर करवा सकते हैं.आप अपने मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी के जरिए, या फिर किसी सरकारी केंद्र में जाकर अपनी उंगलियों के निशान या आंखों के स्कैन के जरिए ईकेवाईसी कर सकते हैं.  इस तरह, सरकार सुनिश्चित करती है कि पैसा सही किसान तक पहुंचे और योजना का लाभ उठाने वाले हर किसान की पहचान हो.

  • ऑनलाइन: आप अपने मोबाइल से पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर ईकेवाईसी कर सकते हैं. बस आपको अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर डालना होगा. फिर आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा. उस ओटीपी को डालते ही आपका काम हो जाएगा.
  • मोबाइल ऐप : आपके मोबाइल में पीएम किसान का ऐप भी होगा. उस ऐप से भी आप अपनी फोटो के जरिए ईकेवाईसी कर सकते हैं.
  • ऑफलाइन: अगर आपको मोबाइल से काम करने में दिक्कत होती है, तो आप किसी कॉमन सर्विस सेंटर पर जा सकते हैं. वहां आपकी उंगलियों के निशान या आंखों का स्कैन करके ईकेवाईसी हो जाएगी.

पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस (PM Kisan Beneficiary Status Check)

अगर आप पीएण किसान योजना की 18वीं किस्त का लाभ इंतजार कर रहे हैं तो पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक कर लें.इससे आपको पता लगा जाएगा कि आप योजना के लाभार्थी हैं या नहीं. इसके साथ ही आप पीएम किसान की किस्त जारी होने की जानकारी भी प्राप्त करन सकते हैं. यहां आप किसी भी तरह की समस्या होने पर समाधान भी प्राप्त कर सकते हैं.पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी होने का स्टेटस चेक करना बहुत आसान है. आप घर बैठे ही ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीकों से अपना स्टेटस जान सकते हैं.

Advertisement
  • सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट  https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.
  • यहां आपको 'Farmers Corner' या 'Beneficiary Status' का ऑप्शन मिलेगा.
  • इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा.
  • इस फॉर्म में आपको अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर या रजिस्टर्ड नंबर डालना होगा.
  • इसके बद सबमिट करने पर आपका स्टेटस दिख जाएगा.

असके अलावा आप पीएम किसान मोबाइल ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप के माध्यम से भी आप अपना स्टेटस आसानी से चेक कर सकते हैं. आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं. या फिर आप अपने क्षेत्र के कृषि विभाग में भी जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- PM Kisan 18th installment: पति या पत्नी में से किसे मिलेंगे पीएम किसान योजना के 6000 रुपये? कब आएंगे पैसे?

Advertisement
Featured Video Of The Day
Tamil Nadu के NIT Trichy में पढ़ने गई Indore की 21 वर्षीय ओजस्वी गुप्ता 15 दिन से है लापता