Petrol Diesel Price: देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुआ बदलाव, जानें आज क्या है भाव

Petrol Diesel Price 10 January 2024 : आज कुछ राज्यों में पेट्रोल-डीजल  (Today Petrol Diesel) सस्ता हुआ है. वहीं, कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां इसकी कीमतों में बढ़ोतरी हुई है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
P
नई दिल्ली:

Petrol-Diesel Price Today: देश भर में 10 जनवरी 2024 के लिए पेट्रोल-डीजल के नए रेट (Petrol Diesel Rates) अपडेट हो गए हैं. तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी कर दी हैं. आज राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. हालांकि, राज्य स्तर पर बात करें तो कुछ राज्यों में पेट्रोल-डीजल  (Today Petrol Diesel) सस्ता हुआ है. वहीं, कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां इसकी कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में आज देश में पेट्रोल-डीजल किस रेट (Petrol Diesel Rate Today) पर मिल रहा है, ये जानना आपके लिए जरूरी है.

यहां हम आपको पेट्रोल-डीजल के लेटेस्ट रेट(Petrol Diesel latest Price) बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं कि आज देश के महानगरों सहित अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल-डीजल किस रेट (Petrol Diesel Rate Today) पर मिल रहा है.

देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol Diesel Prices)

अगर देश के सभी महानगरों की बात करें तो राजधानी दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में आज पेट्रोल (Petrol Price Today) और डीजल (Diesel Price Today) के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है. जबकि चेन्नई में इसकी कीमत मामूली रूप से बढ़ी है.

Advertisement
  • दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर है.
  • मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये और डीजल की कीमत  94.27 रुपये प्रति लीटर है.
  • कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये और डीजल की कीमत 92.76 रुपये प्रति लीटर है.
  • चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.86 रुपये और डीजल की कीमत 94.46 रुपये प्रति लीटर है.

देश की प्रमुख सरकारी तेल कंपनियों जैसे भारत पेट्रोलियम (BPCL), हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) और इंडियन ऑयल (IOL) की तरफ से फ्यूल रेट (Fuel Rates) जारी की जाती है, जो कि अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के दाम (Crude Oil Price) पर आधारित होती है. पहले हर पखवाड़े पेट्रोल और डीजल की कीमतें जारी की जाती थी, यानी हर महीने की 1 और 16 तारीख को पेट्रोल की कीमत और डीजल की कीमत में बदलाव होता था. हालाँकि, जून 2017 से एक नई योजना लागू की गई. जिसके तहत अब हर सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी होती है. 

Advertisement

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: AIP और जमाते इस्लामी के समर्थन वाले निर्दलीय किसका खेल बिगाड़ेंगे?