LPG Cylinder Price Hiked : महीना शुरू होते ही मिला झटका, फिर बढ़ गए गैस सिलिंडर के दाम

LPG Gas Cylinder Price : नए रेट के मुताबिक, अब 19 किलोग्राम के कॉमर्शियल सिलिंडर की कीमत 2,253 से बढ़कर 2355.50 रुपये हो गई है. वहीं, पांच किलो का एलपीजी सिलिंडर 655 रुपये हो गया है.

Advertisement
Read Time: 5 mins

LPG Price : कॉमर्शियल एलपीजी सिलिंडर के दामों में बढ़ोतरी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

नया महीना शुरू होते ही LPG गैस सिलिंडरों (LPG Price Cylinder Price Hiked) के दामों में बढ़ोतरी कर दी गई है. राहत की बात बस इतनी है कि इस बढ़ोतरी का बोझ सीधा आम आदमी के किचन में नहीं पड़ेगा क्योंकि आज गैस सप्लाई कंपनियों ने कॉमर्शियल गैस सिलिंडरों के दामों में बढ़ोतरी की है. आज हर सिलिंडर पर 102.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. नए रेट के मुताबिक, अब 19 किलोग्राम के कॉमर्शियल सिलिंडर की कीमत 2,253 से बढ़कर 2355.50 रुपये हो गई है. वहीं, पांच किलो का एलपीजी सिलिंडर 655 रुपये हो गया है.

बता दें कि यह बढ़ोतरी पिछले महीने के मुकाबले कम है. 1 अप्रैल, 2020 को प्रति सिलिंडर दाम 250 रुपये बढ़ाए गए थे. वहीं, 1 मार्च को इसकी कीमत में 105 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी.  राष्ट्रीय राजधानी में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 949.50 रुपये है. जबकि कुछ जगहों पर एक सिलेंडर की कीमत 1,000 रुपये तक है.

ये भी पढ़ें : पेट्रोलियम मंत्रालय के इस एक कदम के चलते चढ़ गए हैं CNG-PNG के दाम...

इस बीच ऑयल मार्केटिंग कंपनियां जैसे- इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन देशभर में आज रविवार को उज्जवला दिवस मनाने के लिए 5,000 एलपीजी पंचायत का आयोजन कर रही हैं. 

इन आयोजनों में लोगों को एलपीजी के सुरक्षित और सतत इस्तेमाल पर जानकारी देने के साथ-साथ कंपनियां ग्राहकों के एनरोलमेंट को बढ़ाने पर भी ध्यान देंगी.

बता दें कि मोदी सरकार की प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत देशभर में गैस सिलिंडर इशू किए जाते हैं. इस योजना के तहत हर बीपीएल कैटेगरी के परिवार को एक फ्री एलपीजी कनेक्शन दिया जाता है.

Topics mentioned in this article