LIC Index Plus plan: इस पॉलिसी में लाइफ कवर के साथ गारंटीड रिटर्न की सुविधा, जानें कैसे मिलेगा फायदा

LIC Index Plus policy Full Details: एलआईसी का कहना है कि इस पॉलिसी में पूरे पॉलिसी पीरिएड के लिए लोगों को लाइफ इंश्योरेंस और सेविंग दोनों की सुविधा मिलने वाली है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
B
नई दिल्ली:

LIC New Policy: भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने यूनिट लिंक्ड, रेगुलर प्रीमियम, वाली इंडिविजुअल लाइफ कवर वाली नई पॉलिसी एलआईसी इंडेक्स प्लस (LIC Index Plus) लॉन्च किया है. इसकी खासियत ये है कि यह प्लान पॉलिसी की पूरी अवधि के दौरान लाइफ इंश्योरेंस कवर प्रदान करती है. इसके साथ ही इंडेक्स प्लस' में आपको शानदार रिटर्न भी मिलता है. देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी ने स्कीम लॉन्च के दौरान बताया था कि इस पॉलिसी में 6 फरवरी से निवेश किया जा सकता है. यहां हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इस पॉलिसी का लाभ उाकर मोटी कमाई कर सकते हैं.  चलिए जानते हैं इसके बारे में...

लाइफ इंश्योरेंस और सेविंग दोनों का फायदा

सबसे पहले आपको ये बता दें कि  इस प्लान को भारतीय बाजार के मद्देनजर पेश किया गया है. इस यूनिट लिंक्ड पॉलिसी के लिए आपको रेगलुर प्रीमियम भरना होगा. एलआईसी का कहना है कि इस पॉलिसी में पूरे पॉलिसी पीरिएड के लिए लोगों को लाइफ इंश्योरेंस और सेविंग दोनों की सुविधा मिलने वाली है.

गारंटीड रिटर्न की सुविधा

इस पॉलिसी में आप 2500 रुपये के मंथली प्रिमियम पर निवेश शुरू कर सकते हैं. इसमें जो आप सालाना प्रीमियम जमा करेंगे उसका एक फिक्स हिस्सा यूनिट फंड में डाला जाएगा. पॉलसी के एक स्पेसिफिक पीरियड को पूरा करने के बाद इसका  इस्तेमाल यूनिट्स खरीदने में किया जाएगा. इस यूनिट फंड में आपको गारंटीड रिटर्न मिलेगा.

Advertisement

सशर्त आंशिक रूप से कर सकते हैं रिडीम

हालांकि ,इस पॉलिसी में 5 साल के ‘लॉक-इन' पीरियड को पूरा करने के बाद आपको कई अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी. इसके तहत, इस पीरियड के बाद आप सशर्त किसी भी समय यूनिट्स फंड के एक हिस्से (आंशिक रूप से) को रिडीम कर सकते हैं.

Advertisement

न्यूनतम 10 साल में पॉलिसी होगा मैच्योर

इस पॉलिसी में न्यूनतम मैच्योरिटी पीरियड 10 वर्ष जबकि अधिकतम मैच्योरिटी पीरियड 25 वर्ष का होगा. इसमें आपको यूनिट फंड में निवेश के लिए 2 ऑप्शन मिलेंगे. जिसमें फ्लेक्सी ग्रोथ फंड (NSE Nifty 100) या फ्लेक्सी स्मार्ट ग्रोथ फंड (NSE Nifty 50) शामिल है. जब पॉलिसी मैच्योर हो जाएगी तो यूनिट फंड की उस समय की जो वैल्यू  होगी इसके बराबर की रकम आपको मिल जाएगी.

Advertisement

वहीं, अगर पॉलिसी पीरिएड के दौरान पॉलिसीहोल्डर की मौत हो जाती है,  तो उमके परिजनों को इंश्योरेंस और बोनस  की रकम का भुगतान किया जाएगा. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Ahmedabad: Adani University का First Convocation, MBA के 3 छात्र Gold, 1 Silver Medal से सम्मानित