क्या आप भी शादी के बाद पैसों को लेकर परेशान हैं? इन 5 टिप्स से कभी नहीं होगी पैसे की तंगी

Money Management Tips for Newlyweds: आज हम आपको ऐसे 5 आसान और कारगर टिप्स बताएंगे जिनसे आप और आपका पार्टनर मिलकर अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बना सकते हैं और अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
F
नई दिल्ली:

Tips Manage Money: शादी के साथ ही कुछ ज़िम्मेदारियाँ भी आ जाती हैं, जिनमें से सबसे बड़ा है मनी मैनेजमेंट. शादी हो गई है, अब ख़ुशियाँ तो होंगी ही, पर पैसों का क्या? क्या आप भी शादी के बाद पैसों को लेकर परेशान हैं? क्या आप सोचते हैं कि शादी के बाद खर्च बढ़ जाते हैं और बचाना मुश्किल हो जाता है? अगर आपका जवाब हाँ है, तो ये खबर आपके लिए ही है.  ये खबर खासकर उन न्यू कपल के लिए है जो शादी के बाद पैसों को लेकर परेशान हैं.

आज हम आपको ऐसे 5 आसान और कारगर टिप्स बताएंगे जिनसे आप और आपका पार्टनर मिलकर अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बना सकते हैं और अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं. ये 5 टिप्स आपकी शादीशुदा जिंदगी में पैसों को लेकर होने वाली परेशानियों से आपके बचाएंगे.

1. फाइनेंशिल प्लानिंग करें:

सबसे पहले अपनी कमाई और खर्च का हिसाब रखें. देखें कि आप कहाँ कितना खर्च कर रहे हैं.फिर छोटे-मोटे और बड़े लक्ष्य तय करें जैसे गाड़ी खरीदना, घर लेना, या घूमने जाना.इन लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए फाइनेंशियल प्लानर (Financial Planning) की मदद से इन्वेस्टमेंट प्लान बनाएं.

2. इमरजेंसी फंड जुटाएं:

भविष्य में आने वाली किसी भी परेशानी से निपटने के लिए 5-6 महीने के खर्च के बराबर इमरजेंसी फंड जरूर बनाएं.

3. इंश्योरेंस करवाएं:

अगर आप दोनों कमाते हैं तो दोनों के लिए लाइफ इंश्योरेंस करवाएं. साथ ही, कम से कम 15-20 लाख का हेल्थ इंश्योरेंस भी लें. इतना ही नहीं, अपने सभी गाड़ी और घर जैसी चीजों का भी इंश्योरेंस करवाएं.

4. सही जगह इन्वेस्टमेंट करें:

अपने लक्ष्यों के हिसाब से SIP (Systematic Investment Plan) करते रहें.लंबे समय के लिए इक्विटी फंड SIP, छोटे समय के लिए लिक्विड फंड और मध्यम अवधि के लिए हाइब्रिड फंड SIP का चुनाव कर सकते हैं.अपनी कमाई का ज्यादा से ज्यादा हिस्सा बचाएं, लेकिन खुद पर भी ज्यादा बोझ ना डालें.

Advertisement

5. प्लान बी तैयार रखें:

जिंदगी हमेशा प्लान के मुताबिक नहीं चलती. इसलिए अचानक आने वाली परिस्थितियों के लिए भी तैयार रहें.बच्चे पैदा होने पर, नौकरी छूटने पर, या माता-पिता की देखभाल जैसी स्थितियों में कैसे पैसों का मैनेजमेंट करना है, इस पर भी चर्चा करें और प्लान बनाएं.

शादीशुदा जोड़ों के लिए फाइनेंशिल प्लानिंग करना बहुत जरूरी है. यह आपके भविष्य को सुरक्षित करने में मदद करेगा. आप अपनी कमाई का 10 से 15% हिस्सा हर महीने बचाएं और निवेश करें. धीरे-धीरे आप इस प्रतिशत को बढ़ा सकते हैं. आप देखेंगे कि आप जल्दी ही काफी पैसा बचा पाएंगे.
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bihar: Nawada की घटना को लेकर Jitan Ram Manjhi और Tejashwi Yadav क्यों हैं आमने-सामने?