7th Pay Commission employees get DA Hike: फिर बढ़ सकता है DA, बढ़ेगी सरकारी कर्मियों-अधिकारियों की टेक-होम सैलरी

DA Hike for 7th Pay Commission employees: आसार हैं कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार 1 जुलाई से फिर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है, हालांकि इसकी घोषणा संभवतः हमेशा की तरह अगस्त या सितंबर में ही की जाएगी.

Advertisement
Read Time: 26 mins
DA Hike: केंद्र सरकार DA में जो बढ़ोतरी घोषित करेगी, वह 1 जुलाई, 2022 से लागू होगी...
नई दिल्ली:

देशभर के लाखों केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों-अधिकारियों तथा पेंशनधारकों, जो सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के आधार पर वेतन और पेंशन हासिल कर रहे हैं, को जल्द ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का बड़ा तोहफा मिल सकता है. आसार हैं कि केंद्र में सत्तारूढ़ नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) 1 जुलाई से एक बार फिर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (DA Hike) कर सकती है, हालांकि इसकी घोषणा संभवतः हमेशा की तरह अगस्त या सितंबर में की जाएगी. वैसे, DA में वृद्धि हुई, तो इसका लाभ केंद्र के लगभग 48 लाख कर्मचारियों-अधिकारियों तथा पेंशन पाने वाले 69 लाख लोगों को हासिल होगा.

दरअसल, अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI या AICPI) इस साल जनवरी और फरवरी में लगभग स्थिर रहा था, लेकिन मार्च, 2022 में इसमें बढ़ोतरी हुई थी, जिसकी वजह से माना जा रहा है कि केंद्र की सरकार एक बार फिर महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला कर सकती है.

ज्ञातव्य है कि केंद्र सरकार हर वर्ष दो बार (1 जनवरी और 1 जुलाई) महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में संशोधन करती है, जिसकी घोषणा आमतौर पर मार्च और सितंबर में ही की जाती है, लेकिन लगभग ढाई साल पहले 31 दिसंबर, 2019 के बाद से डेढ़ साल तक कोविड महामारी के चलते इसमें कतई कोई बढ़ोतरी या संशोधन किया ही नहीं गया था. इसके बाद, पिछले साल, यानी 2021 में जुलाई में ही 7th Pay Commission के आधार पर वेतन पाने वाले सभी कर्मियों के लिए 17 फीसदी की दर से मिल रहे महंगाई भत्ते में 11 फीसदी की बढ़ोतरी कर इसे 28 फीसदी कर दिया गया था, और फिर उसके बाद अक्टूबर, 2021 में इसमें एक बार फिर तीन फीसदी की वृद्धि कर दी गई थी. अक्टूबर में की गई बढ़ोतरी को भी 1 जुलाई, 2021 से ही लागू किया गया था, सो, सभी केंद्रीय कर्मियों को वेतन तथा पेंशनधारकों को पेंशन पर DA 1 जुलाई, 2021 से ही 31 फीसदी की दर से मिलता आ रहा था.

Advertisement

फिर, अगले साल, यानी इस साल 1 जनवरी, 2022 से भी महंगाई भत्ते में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की गई, जिसकी बदौलत सभी केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है.

Advertisement

हम पहले भी बता चुके हैं कि केंद्र सरकार हर साल सितंबर और मार्च के आसपास DA में संशोधन घोषित करती है, और मुद्रास्फीति के नए आंकड़ों के आधार पर उम्मीद की जा सकती है कि इस बार भी वेतन पाने वाले सभी कर्मियों-अधिकारियों का DA बढ़ाया जा सकता है. अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के नए आंकड़ों के जारी हो जाने के बाद DA में बढ़ोतरी की मज़बूत संभावना को हरगिज़ नकारा नहीं जा सकता.

Advertisement

अब केंद्र सरकार महंगाई भत्ते, यानी DA में जो भी बढ़ोतरी घोषित करेगी, वह नियमानुसार 1 जुलाई, 2022 से लागू होगी, और कर्मियों-पेंशनधारकों को जुलाई से लेकर फैसला लागू होने के समय तक का बकाया (Arrears) भी दिया जाएगा. अगर DA में यह बढ़ोतरी 4 फीसदी होती है, तो सातवें वेतन आयोग के आधार पर वेतन पाने वाले सभी लोगों को 18,000 रुपये की बेसिक सैलरी पर DA में 720 रुपये की बढ़ोतरी हासिल होगी, और मूल वेतन 25,000 होने पर यह बढ़ोतरी 1,000 रुपये प्रतिमाह हो जाएगी. इसी तरह, 50,000 मूल वेतन पाने वालों तो 2,000 रुपये प्रतिमाह का लाभ होगा, और मूल वेतन, यानी बेसिक सैलरी 1,00,000 रुपये पाने वालो को महंगाई भत्ते में 4 फीसदी वृद्धि होने के बाद कुल वेतन में 4,000 रुपये का फायदा हासिल होगा.

Advertisement

लेकिन अगर यह वृद्धि 5 फीसदी होती है, तो सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के मुताबिक, आपकी बेसिक सैलरी 18,000 रुपये होने की स्थिति में आपके DA में 900 रुपये का इजाफा होगा, जो सालाना 10,800 रुपये बनेगा. अगर आपका मूल वेतन 25,000 है, तो आपको 1,250 रुपये प्रतिमाह या 15,000 रुपये सालाना का लाभ मिलेगा. इसी तरह यदि आपका मूल वेतन 50,000 रुपये है, तो आपको कुल वेतन में 2,500 रुपये प्रतिमाह अथवा 30,000 प्रतिवर्ष की वृद्धि हासिल होगी, और अगर आपका मूल वेतन, यानी बेसिक सैलरी 1,00,000 रुपये है, तो महंगाई भत्ते में की गई 5 फीसदी वृद्धि के बाद कुल वेतन में 5,000 रुपये माहाना या 60,000 रुपये सालाना का इजाफा हो जाएगा.

--- ये भी पढ़ें ---
* क्या है PF, यानी प्रॉविडेंट फंड - जानें पीएफ से जुड़े सभी सवालों के जवाब...
* ग्रेच्युटी क्या है, कैसे की जाती है कैलकुलेट – सब कुछ जानें
* अगर HRA छूट पाने के लिए मां-बाप को देते हैं किराया, तो हो जाएं सावधान...

VIDEO: क्या महामारी से पहले के स्तर पर पहुंचेगी GDP...?

Featured Video Of The Day
Spotlight: Film 'महाराज' से Acting की दुनिया में कदम रखने वाले Junaid Khan से खास बातचीत |Aamir Khan