राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश और कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि

राजस्थान के अधिकांश जिलों में आगामी तीन चार दिनों तक बादल गजरने, बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की गई है. विभाग ने अधिकांश जिलों के इसके लिये 'येलो अलर्ट' जारी किया है.

Advertisement
Read Time: 15 mins

राजस्थान में पिछले 24 घंटों में अनेक हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है. वहीं, कुछ जगहों पर ओले भी पड़े हैं. मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि शुक्रवार सुबह साढे आठ बजे तक उदयपुर के झाड़ोल में 36 मिलीमीटर बारिश, चित्तौड़गढ़ के गंगरार में 29 मिमी, पाली के जवाई बांध में 26 मिमी, उदयपुर हवाई अड्डे पर 25.4 मिमी, उदयपुर के वल्लभनगर में 24 मिमी, गिरवा में 23 मिमी, डूंगरपुर के आसपुर में 15 मिमी, पाली जिले के बाली में 15 मिमी, बूंदी के हिंडोली में 12 मिमी, चित्तौड़गढ़ के कपासन में 11 मिमी, भोपालसागर में 10 मिमी, उदयपुर के कोटडा में 10 मिमी, अजमेर के नसीराबाद में 10 मिमी, और अन्य कई स्थानों पर नौ से एक मिमी तक बारिश दर्ज की गई है.

उन्होंने बताया कि राज्य के अधिकांश जिलों में आगामी तीन चार दिनों तक बादल गजरने, बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की गई है. विभाग ने अधिकांश जिलों के इसके लिये 'येलो अलर्ट' जारी किया है.

प्रवक्ता ने बताया कि शुक्रवार को सुबह से शाम तक जालौर में 3 मिमी, सीकर-चित्तौड़गढ़ में 2-2 मिमी, डबोक (उदयपुर) में 1.8 मिमी, सिरोही में 1.5 मिमी, अलवर में 1 मिमी, बाड़मेर में 0.9 मिमी, कोटा में 0.2 मिमी, और जयपुर, चूरू में बूंदाबांदी दर्ज की गई. उन्होंने बताया कि शुक्रवार को राज्य के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 38.8 से 30.4 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. वहीं, बीती रात न्यूनतम तापमान 27.5 से 18.7 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया था.

Advertisement

जयपुर मौसम केन्द्र के प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मई के महीने में राजस्थान में अधिकतम तापमान औसत से 2-3 डिग्री सेल्सियस कम रहने और सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है. उन्होंने बताया कि दूसरे सप्ताह में भी छुटपुट थंडरस्टोर्म गतिविधियां जारी रहने से तापमान सामान्य व सामान्य से कम रहने की संभावना है. शर्मा ने बताया कि तीसरे व चौथे सप्ताह के दौरान बारिश की गतिविधियों में कमी होने तथा तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है. इस दौरान अधिकतम तापमान औसत के आसपास रहने की संभावना है.

Advertisement

ये भी पढ़ें:-

सूडान से अब तक 1100 भारतीय हुए रेस्क्यू, मदद के लिए आगे आए राज्य: 10 बड़े अपडेट

सूडान में सुरक्षा संबंधी हालात बेहद अस्थिर, भारतीयों को सुरक्षित निकालना प्राथमिकता: विदेश सचिव

ऑपरेशन कावेरी: सूडान से 392 भारतीयों का एक और जत्था स्वदेश लौटा

Featured Video Of The Day
NDTV Yuva Conclave | Dark Comedy से खुलता है दिमाग: Comedian Gaurav Gupta | NDTV India