''सुनो सरकार मैं बादाम देवी अभी जिंदा हूं'': , वृद्ध महिला की सरकारी कागजों में मृत घोषित किए जाने के बाद गुहार

एक वृद्ध महिला खुद को जिंदा बताने के लिए सरकारी दफ्तरों में चक्कर लगा रही हैं और प्रमाण दिखा रही हैं. बादाम देवी सरकार से पेंशन को बहाल करने की मांग कर रही हैं.

Advertisement
Read Time: 11 mins
वृद्ध महिला खुद को जिंदा बताने के लिए सरकारी दफ्तरों में चक्कर लगा रही हैं

दौसा: राजस्थान के दौसा जिले में सरकारी लापरवाही का एक मामला सामने आया है, जिसमें विधवा वृद्ध महिला को मृत बताकर उसकी पेंशन बंद कर दी गई है. पेंशन बंद किए जाने के बाद वृद्ध महिला बादाम देवी ने नगरपालिका से अपना मृत्यु प्रमाण पत्र मांगा है. चुनावी साल में भले ही प्रदेश सरकार दावा करते हुए महंगाई राहत शिविर में आमजन को राहत पहुंचाने का काम कर रही हो, वहीं, दौसा जिले के बांदीकुई शहर में वार्ड 26 में रहने वाली वृद्ध महिला को सरकारी कर्मियों द्वारा मृत बताते हुए उसकी पेंशन पर रोक लगा दी गई है. 

केंद्रीय मंत्री के काफिले की टक्कर से गई युवक की जान, मांगें पूरी होने के बाद 'मौत पर सियासत' खत्म

Advertisement

वृद्ध महिला खुद को जिंदा बताने के लिए सरकारी दफ्तरों में चक्कर लगा रही हैं और प्रमाण दिखा रही हैं. बादाम देवी सरकार से पेंशन को बहाल करने की मांग कर रही हैं. सरकारी सिस्टम की लापरवाही के चलते वृद्ध महिला ने हार थक कर अब बांदीकुई नगरपालिका प्रशासन से मृत्यु प्रमाण पत्र देने के लिए प्रार्थना पत्र दिया है. 

राजस्थान: कांग्रेस ने 25 नए जिलाध्यक्षों का किया ऐलान, पायलट खेमे के इन नेताओं को मिली जगह

महिला बादाम देवी ने जीवित होने के बावजूद अपना मृत्यु प्रमाण बनवाने की अर्जी दाखिल की है. अर्जी में मृत्यु प्रमाण बनवाने के साथ आरोप लगाया गया है कि 20 जनवरी 2023 को मेरी पेंशन बंद करने का कारण मेरी मृत्यु बताया गया है. 85 वर्षीय महिला ने बताया कि साल 2003 से मेरी पेंशन चालू हुई थी, लगातार पिछले 20 साल से मुझे सरकार की पेंशन का लाभ मिल रहा था, लेकिन नगरपालिका प्रशासन के द्वारा हुए सर्वे में कार्मिकों की लापरवाही के कारण मुझे कागजात में मृत घोषित बताया गया.

बूंदी में चोरों का आतंक, उड़ा ले गए 4 लाख नकद से भरी अलमारी, घटना CCTV में कैद

जबकि मैंने गत 6 जनवरी को जीवित प्रमाण पत्र दिया था, ये ही नहीं बादाम देवी की बन्द पेंशन की 6 हजार रुपए की रिकवरी भी सरकार ने जारी की है, जिसपर महिला ने परेशान होकर नगरपालिका में मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने की अर्जी लगाई है. नगरपालिका प्रशासन में महिला द्वारा दिए गए प्रार्थना पत्र को लेकर हड़कंप मचा हुआ है प्रशासन दस्तावेजों की जांच में जुट गया है.

नगरपालिका अधिशाषी अधिकारी शुभम गुप्ता ने कहा मामले को लेकर जांच की जारी है. दूसरी ओर बांदीकुई SDM नीरज मीणा से मामले की जानकारी लेने के लिए उनसे संपर्क किया गया, लेकिन उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया. मामले में भाजपा सासंद दीया कुमारी ने ट्वीट कर गहलोत सरकार पर हमला बोला, उन्होंने ट्वीट कर लिखा  "ये कैसी राहत". हांलाकि मामले को बढ़ता देख स्थानीय प्रशासन ने आनन-फानन में रविवार को बांदीकुई SDM नीरज मीणा ने दफ्तर खुलवाकर वृद्ध महिला बादाम देवी की पेंशन चालू की.

Advertisement
Featured Video Of The Day
West Bengal के Lakshmikanta Pur में बीच सड़क पर महिला की बेरहमी से पिटाई | India@9 | NDTV India
Topics mentioned in this article