पंजाब : सीमा पार से ड्रोन के जरिए होने वाली ड्रग्‍स और हथियारों की तस्‍करी रोकने लिए पुलिस का बड़ा कदम

पंजाब में ड्रग्‍स और हथियारों की सीमा पार से सप्‍लाई के लिए इन दिनों व्‍यापक पैमाने पर ड्रोन का इस्‍तेमाल किया जा रहा है. ड्रोन को ट्रेस करना और फिर उससे बरामदगी मुश्किल काम है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
पंजाब में ड्रग्‍स और हथियारों की सीमा पार से सप्‍लाई के लिए व्‍यापक पैमाने पर ड्रोन का इस्‍तेमाल हो रहा है. (प्रतीकात्‍मक)

पंजाब के सीमावर्ती जिलों में ड्रोन के जरिए ड्रग्‍स और हथियारों की सप्‍लाई के मामले लगातार सामने आते रहते हैं. तमाम कोशिशों के बावजूद ऐसे मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. ऐसे में पंजाब पुलिस ने इस तरह के मामलों पर नकेल कसने के लिए आम आदमी से जानकारी जुटाने का फैसला किया है. इसके तहत सीमावर्ती जिलों में जो भी शख्‍स ड्रोन संबंधी जानकारी देगा और इससे बरामदगी होती है तो उस शख्‍स को पंजाब पुलिस की ओर से एक लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा. 

पंजाब में ड्रग्‍स और हथियारों की सीमा पार से सप्‍लाई के लिए इन दिनों व्‍यापक पैमाने पर ड्रोन का इस्‍तेमाल किया जा रहा है. ड्रोन को ट्रेस करना और फिर उससे बरामदगी मुश्किल काम है. पंजाब के छह जिले ऐसे हैं, जो पाकिस्‍तान की सीमा से लगते हैं. इनमें पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, तरन तारन, फिरोजपुर और फाजिल्‍का शामिल है. 

Advertisement

पिछले कुछ दिनों से ड्रोन के जरिए हथियार और ड्रग सरहद पार से भारत की सीमा में आने के मामले बढ़े हैं, इसे देखते हुए ही पंजाब पुलिस ने यह कदम उठाया है. 

बता दें कि पिछले सप्‍ताह 23 जून को पंजाब के तरन तारन जिले में बीएसएफ और पंजाब पुलिस ने एक ड्रोन को बरामद किया था. बीएसएफ और पंजाब पुलिस के जवानों ने संयुक्‍त रूप से एक अभियान चलाया था और गांव लखाना के एक खेत से टूटी हालत में एक ड्रोन की बरामदगी की गई थी. इससे पहले भी कई बार जवानों ने सीमा पार से आए ड्रोन को मार गिराया है और उसके साथ आए सामान को अपने कब्‍जे में लिया है. 

ये भी पढ़ें :

* AAP ने किया यूनिफार्म सिविल कोड का सपोर्ट तो पंजाब में छिड़ी नई बहस
* NIA का दावा- दाऊद इब्राहिम की तरह गैंग चला रहा है लॉरेंस बिश्नोई, जानिए उसकी पूरी क्राइम कुंडली
* अब सड़क से भी देश के दुश्मनों को मिलेगा मुहंतोड़ जवाब, 13 राज्यों के हाईवे पर बन रहे 35 एयरस्ट्रिप

Featured Video Of The Day
Delhi Water Logging | NEET Paper Leak | सड़क से संसद तक ऐसी तस्वीरें सामने आईं | PM Modi | OM Birla
Topics mentioned in this article