समाज के ताने-बाने से लड़ते हुए विश्व पटल तक पहुंची थीं Vinesh Phogat, जानें कैसा रहा रेसलिंग में उनका करियर

Vinesh Phogat Career in Wrestling: पेरिस ओलंपिक 2024 में डिसक्वालिफाइड होने के बाद विनेश फोगाट ने आखिरकार टूटे दिल के साथ रेसलिंग को अलविदा कह दिया है. जानें उनका कैसा रहा करियर.

Advertisement
Read Time: 2 mins
V

Vinesh Phogat Career in Wrestling: पेरिस ओलंपिक 2024 में डिसक्वालिफाइड होने के बाद विनेश फोगाट ने आखिरकार टूटे दिल के साथ रेसलिंग को अलविदा कह दिया है. पेरिस में वह जरुर पदक हासिल करने से चूक गईं. मगर उनका करियर शानदार रहा. 2 बार की ओलंपियन 29 वर्षीय महिला रेसलर 3 कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण, 2 वर्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य और 1 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक अपने नाम करने में कामयाब रहीं. साल 2021 में उन्होंने एशियाई चैंपियन होने का खिताब भी अपने नाम किया था.

विनेश फोगाट की शिक्षा 

आमतौर पर भारत के ग्रामीण इलाकों में जैसे अन्य बच्चे शुरुआती शिक्षा ग्रहण करते हैं. ठीक उसी प्रकार विनेश की भी बाल्यावस्था में पढ़ाई शुरू हुई. उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा झोझू कलां के केसीएम सीनियर सेकेंडरी स्कूल से पूरी की. इसके बाद उन्होंने उच्च शिक्षा के लिए रोहतक का रुख किया. यहां से उन्होंने महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त की. 

घर में पहलवानी का माहौल होने की वजह से विनेश ने भी इसी क्षेत्र में संवारा करियर 

विनेश फोगाट हरियाणा के जाने माने पहलवान महावीर सिंह फोगाट के घर से ताल्लुक रखती हैं. घर में हमेशा से पहलवानी का माहौल रहा. जिसका असर उनपर भी पड़ा. आखिर में उन्होंने ने भी इसी क्षेत्र में अपना करियर संवारा. चाचा महावीर से कुश्ती की बारीकियां सीखकर उन्होंने विश्व पटल पर खूब नाम कमाया. विनेश का पहलवानी में करियर में करीब 23 सालों का रहा.

विनेश भिवानी से रखती हैं ताल्लुक 

विनेश फोगाट का जन्म 25 अगस्त साल 1994 में हरियाणा के भिवानी शहर में हुआ था. उनके पिता का नाम राजपाल और मां का नाम प्रेमलता है. जब वह काफी छोटी थीं तभी उनके पिता का देहांत हो गया था. जिसके बाद उनका पालन पोषण उनके चाचा महावीर ने किया. शुरुआती दौर में लड़कियों की कुश्ती और शॉर्ट्स पहनने की वजह से उन्हें काफी प्रतिरोध और समस्याओं का भी सामना करना पड़ा था.

यह भी पढ़ें- Vinesh Phogat:''मां कुश्ती मुझसे जीत गई, मैं हार गई, माफ करना आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुके हैं''


 

Featured Video Of The Day
Kolkata Rape-Murder Case: जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल खत्म, शनिवार से काम पर लौटेंगे | Breaking News
Topics mentioned in this article