भारत के 16 वर्षीय युवा ग्रैंडमास्टर R Praggnanandhaa ने विश्व के नंबर एक खिलाड़ी Magnus Carlsen को हराया

भारत के युवा ग्रैंडमास्टर आर प्रगाननंदा ने ऑनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट एयरथिंग्स मास्टर्स के आठवें दौर में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैगनस कार्लसन को हराकर बड़ा उलटफेर किया है.

भारत के 16 वर्षीय युवा ग्रैंडमास्टर R Praggnanandhaa ने विश्व के नंबर एक खिलाड़ी Magnus Carlsen को हराया

भारतीय युवा ग्रैंडमास्टर आर प्रगाननंदा

खास बातें

  • भारत के युवा ग्रैंडमास्टर आर प्रगाननंदा ने मैगनस कार्लसन को हराया
  • काले मोहरों से खेल रहे थे आर प्रगाननंदा
  • आर प्रगाननंदा ने मैगनस कार्लसन को 39 चाल में दी है मात
चेन्नई :

भारत के युवा ग्रैंडमास्टर आर प्रगाननंदा (R Praggnanandhaa) ने ऑनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट एयरथिंग्स मास्टर्स के आठवें दौर में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैगनस कार्लसन (Magnus Carlsen) को हराकर बड़ा उलटफेर किया है. प्रगाननंदा ने सोमवार की सुबह खेली गयी बाजी में काले मोहरों से खेलते हुए कार्लसन को 39 चाल में हराया. उन्होंने इस तरह से कार्लसन के विजय अभियान पर भी रोक लगायी जिन्होंने इससे पहले लगातार तीन बाजियां जीती थी. भारतीय ग्रैंडमास्टर के इस जीत से आठ अंक हो गये हैं और वह आठवें दौर के बाद संयुक्त 12वें स्थान पर हैं. पिछले दौर की बाजियों में अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाने वाले प्रगाननंदा की कार्लसन पर जीत अप्रत्याशित रही. 

उन्होंने इससे पहले केवल लेव आरोनियन के खिलाफ जीत दर्ज की थी. इसके अलावा प्रगाननंदा ने दो बाजियां ड्रा खेली जबकि चार बाजियों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. उन्होंने अनीश गिरी और क्वांग लीम के खिलाफ बाजियां ड्रा करायी थी जबकि एरिक हैनसेन, डिंग लिरेन, जान क्रिज़स्टोफ डूडा और शखरियार मामेदयारोव से उन्हें हार झेलनी पड़ी थी. 

साहा को पत्रकार से मिली धमकी तो आग बबूला हुए रवि शास्त्री, एक्शन लेने के लिए BCCI से कर दी यह मांग


कुछ महीने पहले नार्वे के कार्लसन से विश्व चैंपियनशिप का मुकाबला हारने वाले रूस के इयान नेपोमनियाचची 19 अंक के साथ शीर्ष पर हैं. उनके बाद डिंग लिरेन और हैनसेन (दोनों 15 अंक) का नंबर आता है. एयरथिंग्स मास्टर्स में 16 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं. इसमें खिलाड़ी को जीत पर तीन अंक और ड्रा पर एक अंक मिलता है. प्रारंभिक चरण में अभी सात दौर की बाजियां खेली जानी बाकी हैं.

IPL से होने वाली करोड़ों की कमाई को कैसे BCCI,आईपीएल टीमों और स्टेट एसोसिएशन के बीच बांटा जाता है?

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)